Delhi Weather: दिल्ली का फिर चढ़ा पारा! सामान्य से तीन डिग्री ऊपर रहा टेम्प्रेचर

Delhi Weather: कई दिनों तक लगातार बारिश और बाढ़ के कहर के बाद दिल्ली में फिर से गर्मी बढ़ने लगी है.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

हाइलाइट

  • बृहस्पतिवार को तापमान 38.4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया


Delhi Weather: इस बार का मानसून दिल्ली के लिए बहुत तबाही भरा रहा. भारी बारिश से आई यमुना में बाढ़ के कारण जनजीवन बहुत प्रभावित हुआ. फ़िलहाल यमुना का जलस्तर खतरे के निशान के नीचे पहुँच गया है. इसके साथ ही अब एक बार फिर से दिल्ली में गर्मी की मार देखने को मिलेगी. मौसम विभाग के अनुसार, एनसीआर में अभी बारिश की गतिविधियां कम होंगी, जिससे उमस भरी गर्मी रहेगी.

मौसम ने क्या कहा?

प्रादेशिक मौसम के पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि 'इस वक़्त मानसून रेखा मुख्य तौर पर राजस्थान के दक्षिण हिस्से से मध्य प्रदेश की ओर बनी हुई है. फिलहाल कोई पश्चिमी विक्षोभ भी सक्रिय नहीं है. इसीलिए एनसीआर में बरसात की गतिविधियां कम हो रही हैं.' वही पिछले दिनों हुई बरसात से मौसम में बनी नमी की वजह से उमस भरी गर्मी हो रही है.

दिल्ली में बढ़ी गर्मी 

दिल्ली में बारिश के कम होते ही गर्मी बढ़ गयी है. दिल्ली में अब उमस भरी गर्मी से लोग परेशान हैं. बीते दिन का तापमान सामान्य से तीन डिग्री ज्यादा रहा. 
बृहस्पतिवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 38.4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया. इसके साथ ही न्यूनतम तापमान 27.6 डिग्री सेल्सियस रहा. हवा में नमी का स्तर 88 से 55 प्रतिशत तक रहा.

मौसम विभाग का अनुमान है कि शुक्रवार को भी बादलों की आवाजाही बनी रहेगी. अधिकतम 39 और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है. हवा की गति छह से 12 किमी प्रति घंटे तक रहने की संभावना है.

दिल्ली की वायु गुणवत्ता है बेहतर

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, बृहस्पतिवार को दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) 93 रहा. इस लेवल की हवा को साफ़ हवा की श्रेणी में रखा जाता है. अगले दो दिन तक वायु गुणवत्ता का स्तर इसी के आसपास रह सकता है.


 

calender
21 July 2023, 07:44 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!