भगवान भरोसे दिल्ली! 5 की मौत, बिजली पानी गुल, बारिश से तबाही 10 प्वाइंट में समझें

Delhi Weather Today: दिल्ली में 28 जून को इस साल पहली मानसूनी बारिश का असर दिखा. लगातार तीन घंटे से ज्यादा समय तक हुई बारिश की वजह से पिछले 88 साल में जून माह में रिकॉर्ड बारिश हुई. बारिश से जुड़े हादसों में राष्ट्रीय राजधानी में पांच लोगों की मौत हो गई. IMD ने अगले पांच दिनों में हल्की से मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की है, जबकि 1 जुलाई तक दिल्ली के कुछ हिस्सों में भारी बारिश होने की संभावना है.

JBT Desk
JBT Desk

Delhi Weather Today:  देश की राजधानी में मॉनसून की पहली बारिश से ही ताबाही आ गई. दरअसल 88 सालों में जून में एक दिन में सबसे अधिक बारिश होने के एक दिन बाद शनिवार को दिल्ली में हल्की बारिश हुई, जिससे शहर में जनजीवन ठप्प हो गया. राजधानी में मानसून के आगमन के साथ, भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले पांच दिनों में हल्की से मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की है, जबकि 1 जुलाई तक दिल्ली के कुछ हिस्सों में भारी बारिश होने की संभावना है.

दिल्ली में शुक्रवार को 24 घंटे में 228.1 मिमी बारिश दर्ज की गई, जिसके कारण शहर के कई इलाकों में जलभराव की स्थिति बनी हुई है और कई इलाकों में लंबे समय तक बिजली कटौती का सामना करना पड़ा. दिल्ली में बारिश से जुड़ी घटनाओं में कम से कम पांच लोगों की मौत हो गई है, जिसमें दो बच्चे भी शामिल हैं, जो बारिश के पानी से भरे गड्ढे में डूब गए.

आईएमडी ने द्वारका, पालम, वसंत विहार, वसंत कुंज, गुड़गांव, फरीदाबाद, मानेसर सहित दिल्ली-एनसीआर के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम तीव्रता के साथ गरज के साथ बौछारें पड़ने का अनुमान लगाया है. आइए आपको 10 प्वाइंट्स में बताते है कि भारी बारिश के चलते दिल्ली में क्या-क्या हुआ है. 

दिल्ली में बारिश से तबाही

-दिल्ली के न्यू उस्मानपुर इलाके में शुक्रवार शाम को बारिश के पानी से भरे गड्ढे में खेलते समय आठ और 10 साल के दो लड़के डूब गए. इसके साथ ही शालीमार बाग इलाके में पानी से भरे अंडरपास में एक व्यक्ति डूब गया.

-इस बीच, वसंत विहार में ढही एक निर्माणाधीन दीवार के मलबे में फंसे तीन मजदूरों में से दो के शव बचावकर्मियों ने निकाल लिए हैं. तीसरे मजदूर की तलाश जारी है.

-दिल्ली में भारी बारिश के बाद चंद्रावल WW-II पंप हाउस में खराबी आने से कई इलाकों में पानी की आपूर्ति प्रभावित हुई है. दिल्ली जल बोर्ड ने कहा कि पानी की आपूर्ति में बाधा शनिवार को भी बनी रहेगी.

-दिल्ली एयरपोर्ट का टर्मिनल-1 शनिवार को बंद रहेगा. एक दिन पहले छतरी का एक हिस्सा गिरने से एक व्यक्ति की मौत हो गई थी और चार अन्य घायल हो गए थे. सभी उड़ानों की आवाजाही टर्मिनल-2 और टर्मिनल-3 पर स्थानांतरित कर दी गई है.

-भारी बारिश के कारण कई इलाकों में पेड़ उखड़ गए, जिससे रिहायशी इलाकों में खड़ी कारों को नुकसान पहुंचा. कई रिहायशी इलाकों में स्थानीय लोगों को अपने घरों से निकलने के लिए कमर तक पानी से होकर गुजरना पड़ा.

-दिल्ली के किशनगंज में एक बस में पानी भर जाने के बाद उसमें फंसे यात्रियों को पुलिस और बचाव दल ने बचाया. तस्वीरों में देखा जा सकता है कि बचावकर्मी लाइफ जैकेट पहने पानी में उतरकर यात्रियों को बाहर निकाल रहे हैं.

-दिल्ली सरकार के मंत्री सौरभ भारद्वाज ने घोषणा की है कि जलभराव की स्थिति पर नजर रखने के लिए दिल्ली सरकार ने 24 घंटे नियंत्रण कक्ष बनाया गया है.

-एमसीडी और पीडब्ल्यूडी ने पानी निकालने के लिए कई इलाकों में मोबाइल पंप लगाए हैं. जलभराव की शिकायतों के समाधान के लिए त्वरित प्रतिक्रिया दल बनाए गए हैं.

-उपराज्यपाल वी.के. सक्सेना ने भी स्थिति का जायजा लिया और अधिकारियों को आपातकालीन नियंत्रण कक्ष बनाने और जलभराव की समस्या से निपटने के लिए स्टेटिक पंप तैनात करने का निर्देश दिया.

-आईएमडी ने अगले पांच दिनों में हल्की से मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की है, जबकि 1 जुलाई तक दिल्ली के कुछ हिस्सों में भारी बारिश होने की संभावना है.
 

calender
29 June 2024, 10:59 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो