नहीं कर सकेंगे चार धाम के नाम का इस्तेमाल, धामी सरकार ने कसा शिकंजा

Dhami Cabinet Decision: केदारनाथ धाम समेत 4 धाम के नाम को लेकर धामी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. धामी कैबिनेट ने CM सीएम पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में इस पर मुहर लगाई है. इसमें कहा गया है कि अब केदारनाथ, बद्रीनाथ, यमुनोत्री और गंगोत्री धाम के नाम पर कोई मंदिर या ट्रस्ट नहीं बनाए जाएंगे. अगर कोई ऐसा करता है तो उनके खिलाफ सरकार कार्रवाई करेगी.

Shyamdatt Chaturvedi
Shyamdatt Chaturvedi

Dhami Cabinet Decision: नई दिल्ली में केदारनाथ धाम के नाम से मंदिर बनाने को लेकर विवाद छिड़ा हुआ है. शंकराचार्य से लेकर कई बड़े शख्सियत का इसपर बयान आ चुका है. इस बीच केदारनाथ धाम के सोने को लेकर भी चर्चा बनी हुई है. ऐसे में उत्तराखंड की पुष्कर सिंह धामी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. गुरुवार को हुई कैबिनेट बैठक में ये फैसला हुआ है कि अब से राज्य में कोई भी चार धाम के केसी भी तीर्थ का नाम लेकर ट्रस्ट और मंदिर नहीं बनाएगा.

धामी कैबिनेट ने साफ किया है कि वो बद्रीनाथ, केदारनाथ, यमुनोत्री और गंगोत्री धाम के नाम का दुरुपयोग रोकने के लिए कानून बनाएंगे. अगर कोई इन प्रसिद्ध और पवित्र धामों से मिलते-जुलते नामों का उपयोग करता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. ऐसा सरकार ने इन नामों के गलत उपयोग को रोकने के लिए किया है. एक जैसे नाम होने से भक्तों में भी कंफ्यूजजन की स्थिति बन जाती है.

गुरुवार को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की बैठक हुई. राज्य सचिवालय में संपन्न हुई बैठक शोक प्रस्ताव के साथ शुरू हुई. इसमें उत्तराखंड के पांच जवानों के बलिदान पर श्रद्धांजलि अर्पित की गई. इसमें दिवंगत विधायक शैलारानी रावत को भी श्रद्धांजलि दी गई. इसके बाद प्रदेश के अन्य मुद्दों पर चर्चा हुई.

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!