Earthquake: भूकंप से थर्राया दिल्ली-एनसीआर, पाकिस्तानी में था केंद्र, 5.8 थी तीव्रता

Earthquake: बुधवार को पाकिस्तान में 5.8 तीव्रता का भूकंप आया.पाकिस्तान के अलावा दिल्ली और आसपास के इलाकों में भी हल्के झटके महसूस किए गए हैं. पिछले दो सप्ताह में यह दूसरी बार है जब दिल्ली और उसके पड़ोसी इलाकों में हल्के झटके महसूस किए गए हैं. 29 अगस्त को अफगानिस्तान में धरती की सतह से 255 किलोमीटर नीचे 5.7 तीव्रता का भूकंप आया था.

JBT Desk
JBT Desk

Earthquake: बुधवार को पाकिस्तान में आए 5.8 तीव्रता के भूकंप के बाद दिल्ली और उत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में हल्के झटके महसूस किए गए. भूकंप के झटके इस्लामाबाद और लाहौर में भी महसूस किए गए. भूकंप का केंद्र पाकिस्तान के करोर से 25 किलोमीटर दक्षिण-पश्चिम में था. भूकंप की गहराई 33 किलोमीटर थी. पिछले दो सप्ताह में यह दूसरी बार है जब दिल्ली और उसके पड़ोसी इलाकों में हल्के झटके महसूस किए गए. 29 अगस्त को अफगानिस्तान में धरती की सतह से 255 किलोमीटर नीचे 5.7 तीव्रता का भूकंप आया था.

बता दें कि धरती के अंदर सात टेक्टोनिक प्लेट्स हैं. ये प्लेट्स लगातार घूमती रहती हैं. जब ये प्लेट आपस में टकराती या एक दूसरे के ऊपर चढ़ती या उनसे दूर जाती है तब धरती में कंपन होने लगता है. इसी कंपनी को भूकंप कहा जाता है. भूकंप की तीव्रता को मापने के लिए  रिक्टर पैमाने का इस्तेमाल करते हैं. जिसे रिक्टर मैग्नीट्यूड स्केल कहा जाता है.

इन जगहों पर महसूस किए गए झटके

भूकंप के झटके दिल्ली के अलावा उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब और जम्मू-कश्मीर में महसूस किए गए. अफगानिस्तान में भी अचानक भूकंप के झटके महसूस किए गए. देश को चार भूकंपीय क्षेत्रों में वर्गीकृत किया गया है, जिसमें जोन V भूकंपीय दृष्टि से सबसे अधिक सक्रिय है. दिल्ली भूकंपीय क्षेत्र IV में स्थित है. भूकंप के दौरान की कई वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है जिसमें पंखे हिलते हुए नजर आ रहे हैं.

सोशल मीडिया पर शेयर किए गए वीडियो में छत के पंखे, कुर्सियां और अन्य वस्तुएं भूकंप के दौरान हिलती हुई दिखाई दे रही हैं. राजस्थान के बीकानेर से एक यूजर ने इस वीडियो पर कमेंट करते हुए लिखा है, 'दिल्ली एनसीआर में भूकंप के बड़े झटके महसूस किए गए.' दिल्ली की स्थिति इसे भूकंप के प्रति संवेदनशील बनाती है, क्योंकि हिमालय के निकट होने के कारण यह सक्रिय भूकंपीय क्षेत्र में आता है.

calender
11 September 2024, 01:36 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!