Explainer: कैसे मिलती है लोकसभा में एंट्री, कितनी ऊंची होती है सदन की दर्शक दीर्घा, जानिए सबकुछ

Parliament Security: बुधवार को संसद में चल रहे शीतकालीन सत्र के दौरान सुरक्षा में बड़ी चूक हो गई. दरअसल, सदन की कार्रवाई के दौरान 2 शख्स दर्शक दीर्घा से कूदा और सांसदों के बीच स्मोक बम से स्प्रे करने लगा. ऐसे में सवाल है कि, आखिर उन्हें सदन के अंदर एंट्री कैसे मिली और दर्शक दीर्घा की उचाई कितनी है कि वो शख्स आसानी से कूद गए.

दीक्षा परमार
दीक्षा परमार

हाइलाइट

  • कैसे मिलती है संसद में एंट्री
  • संसद में एंट्री के लिए कैसे बनता है पास
  • 2 लेयर की चेकिंग के बाद सदन में मिलती है मिलती

Explainer: लोकसभा कार्यवाही के दौरान बुधवार को संसद में सुरक्षा में बड़ी चूक का मामला सामने आया. सदन में चल रहे कार्यवाही के दौरान दो शख्स दर्शक दीर्घा से कूदे और सांसदों के बीच स्मोक बम से स्प्रे करने लगे. हालांकि, आरोपियों को उसी वक्त गिरफ्तार कर लिया गया. इस घटना के बाद सदन की कार्यवाही 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया था. यह मामला अब राजनीतिक गलियारों में एक मुद्दा बन गया है. सभी इस घटना को सदन की सुरक्षा में एक बड़ी चुक बता रहे हैं.

इस घटना के बाद सांसद दानिश अली ने कहा कि, सदन में कूदने वाला शख्स एक सांसद के नाम पर बनाए गए लोकसभी विजिटर पास के जरिए सदन के अंदर घुसा था. ऐसे में बहुत से लोगों के मन में ये सवाल आ रहा है कि, आखिर दर्शक दीर्घा की ऊंचाई कितनी है कि वो शख्स आसानी से कूद गया. इसके अलावा सवाल ये भी है कि, आखिर सदन के अंदर एंट्री कैसे मिलती है? तो चलिए इन सवालों का जवाब जानते हैं.

कैसे मिलती है संसद में एंट्री-

अगर आप ऐसा सोचते हैं कि, संसद भवन में कभी भी जा सकते हैं तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है. संसद के अंदर जाने के लिए एक प्रक्रिया होती है जिसका पालन करना बेहद जरूरी होता है. संसद की कार्यवाही के दौरान अंदर जाने के लिए भी परमिशन लेनी होती है. इसके लिए एक पास बनवाना होता है जिसे आप किसी सांसद की मदद से भी बनवा सकते हैं. वहीं इस पास के जरिए आपको संसद में एंट्री मिल जाएगी और आप दर्शक दीर्घा पर बैठ कर सदन की कार्यवाही देख सकते हैं.

संसद में एंट्री के लिए कैसे बनता है पास-

संसद में एंट्री के लिए सचिवालय से पास बनवाना पड़ता है. लोकसभी में एंट्री या विजिटर पास के लिए किसी सांसद की सिफारिश की भी जरूरत पड़ती है. यानी आप किसी सांसद से कह कर या पैरवी करके पास बनवा सकते हैं. आप चाहे तो ग्रुप पास भी बनवा सकते हैं. वहीं अगर आप संसद के म्यूजियम में घूमना जाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको पास नहीं बनवानी पड़ेगी यानी आपको सीधी एंट्री मिल जाएगी.

दर्शक दीर्घा तक पहुंचने के लिए कितनी सुरक्षा जांच होती है-

किसी भी शख्स को सदन के भीतर जाने से पहले कड़ी जांच सुरक्षा से गुजरना पड़ता है. इसके बाद ही आपको लोकसभा या राज्यसभी की कार्यवाही देखने की अनुमति मिलती है. 2 लेयर की चेकिंग के बाद सदन में एंट्री मिलती है. सदन के अंदर जहां सांसद बैठे होते हैं ठीक उनके पीछे की तरफ दर्शक दीर्घा होती है जो जमीन से कुछ मीटर ऊंचाई पर बनी होती है. यहीं से लोग बैठकर सदन की कार्यवाही देखते हैं. हालांकि आपको बता दें कि, दर्शक दीर्घा की ऊंचाई काफी होती है ऐसे में कोई आसानी से कूद नहीं सकता है. ऐसे में अगर सदन के अंदर स्मोक बम लेकर पहुंचना आम बात नहीं है ये सुरक्षा में बड़ी चूक है इसपर सरकार को ध्यान देना चाहिए.  

calender
14 December 2023, 04:27 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!