Explainer: जानिए सर्वर के काम करने का तरीका, कैसे और कहां थम जाती है प्रक्रिया

सर्वर विंडोज सर्वर या लिनैक्स जैसे विशेष ऑपरेटिंग सिस्टम पर अपना कार्य करते हैं, जिसके बाद हार्डवेयर संसाधनों का प्रबंधन किया जाता है, साथ ही सर्वर और क्लाइंट के बीच कम्युनिकेशन की सुविधा होती है. सर्वर के काम करने का तरीका बेहद खास होता है, जिनमें वेबसाइटों को होस्ट करना, ईमेल प्रबंधित कार्य करना, कई तरह के फाइलों को संग्रहीत करना (फ़ाइल सर्वर) के साथ-साथ एप्लिकेशन चलाना भी इनका काम है.

JBT Desk
JBT Desk

दुनिया में एयरलाइंस कंपनीज, माइक्रोसॉफ्ट सहित कई बड़ी कंपनियों के सर्वर आज यानी 19 जुलाई को सुबह के समय डाउन हो गए हैं. जिसकी वजह से कामकाज ठप हो गए हैं. एयरलाइंस के आपरेशंस बुरी तरह प्रभावित भी हुए हैं. वहीं दोपहर होते-होते इस समस्या को सॉल्व भी कर लिया गया है. मगर इससे कुछ प्रश्न भी पैदा हो गए हैं. 

सर्वर का मतलब क्या है?  

सर्वर का मतलब है एक विशेष कंप्यूटर या उपकरण. जो एक नेटवर्क पर बहुत सारे कंप्यूटरों का डेटा, सेवाएं या प्रोग्राम चलाता है. सर्वर से जुड़े कंप्यूटर और मोबाइल को सर्वर का क्लाइंट्स भी कहा जाता है. कहने का मतलब है कि सर्वर एक ऐसी सेंटर मशीन बन जाती है, जो एक पूरे नेटवर्क पर काम करने वाले कंप्यूटर को उनके वर्क करने के सारे जरूरी डेटा या प्रोग्राम को स्टोर करता है. जिसके माध्यम से रियलटाइम पर सारा डेटा वर्क उस नेटवर्क पर उपलब्ध हो जाता है.

जानकारी दें कि सर्वर को नेटवर्क संसाधनों को मैनेज करने के साथ ग्राहकों के अनुरोधों का जवाब देने आवश्यक जानकारी या कार्यक्षमता प्रदान करके उसे प्रभावी ढंग से सेवा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है. सर्वर संसाधनों को एक स्थान से सेंट्रलाइज करके और बेहतर डेटा मैनेजमेंट और संचार को सक्षम करके नेटवर्क वातावरण में विशेष कार्य करते हैं.

सर्वर का काम क्या होता है? 

सर्वर बहुत तरीके से काम करता है, जिनमें वेबसाइटों को होस्ट करना, ईमेल प्रबंधित काम करना (मेल सर्वर), फाइलों को संग्रहित करना (फ़ाइल सर्वर) के साथ एप्लिकेशन चलाने का काम करते हैं.

सर्वर कितने प्रकार के होते हैं? 

सर्वर के कई प्रकार होते हैं और साथ ही ये अलग-अलग तरह से काम करने के लिए बनाए जाते हैं. 

1- फ़ाइल सर्वर- इसका काम फ़ाइलों को कलेक्ट और मैनेज करना है, जो कि नेटवर्क उपयोगकर्ताओं के लिए काम करता है.

2- वेब सर्वर- इसका काम है उपयोगकर्ताओं के ब्राउज़र पर वेब पेज भेजना. 

3- डेटाबेस सर्वर- इसका काम अलग अलग तरह के कामों को डेटाबेस सेवाएं देना है. 

सर्वर किस तरह से काम करते हैं? 

अगर आप अपने ब्राउज़र में एक यूआरएल टाइप करते हैं, तो आपका सिस्टम उस वेबसाइट को होस्ट करने वाले सर्वर को एक गुजारिश भेजता है. और
सर्वर से अनुरोध करता है कि आपके कंप्यूटर पर आवश्यक डेटा भेजकर प्रतिक्रिया देता है, जो तब वो वेबपेज सामने आ जाता है, जो आपको चाहिए होता है.

सर्वर डाउन होने के पीछे का असली कारण

इसके पीछे का असली कारण बिजली, हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के अलावा कई तरह की हो सकती है. बता दें कि सर्वर कई कारणों से प्रभावित होते हैं, इसके अलावा कई कामकाज पर इसका प्रभाव पड़ता है.

calender
19 July 2024, 05:47 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!