Weather Update: भीषण गर्मी ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, उत्तराखंड में तापमान 43.2 दर्ज, IMD ने जताई बारिश कि आशंका

Weather Update:भीषण गर्मी ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. साल 2013 के बाद इस साल सबसे ज्यादा गर्मी पड़ी है. वहीं उत्तराखंड में तापमान 43.2 दर्ज किया गया है.

Janbhawana Times
Janbhawana Times

Weather Update: पहाड़ी इलाके ठंडे और हसीन मौसम के लिए जाने जाते हैं, लेकिन गर्मी इन दिनों घाटी भी गर्मी से झुलस रही है. शुक्रवार को तापमान में 7 डिग्री की बढ़ोतरी से साथ 43.2 दर्ज किया गया है. देहरादून में तापमान कभी इतना नहीं गया है. जो 31 मई को दर्ज किया गया था. 1 जनवरी 1867 से देहरादून में तापमान की गणना कर रहा है, इसमें 43.2 डिग्री मई में अब तक का सबसे अधिक तापमान है. वहीं दिल्ली में बुधवार को 52.3 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. आईएमडी के अनुसार, अगर अधिकतम तापमान सामान्य से 4.5 डिग्री सेल्सियस या ज्यादा है, तो इसे हीटवेव माना जाता है.

पहाड़ी ईलाकों में गर्मी का कहर

दून में मई के दूसरे सप्ताह से ही भीषण गर्मी और गर्म हवाएं लोगों को परेशान करने लगी. इस बीच कई शहरों में अधिकतम तापमान 40 के पार रहा है. मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया, 1 जनवरी 1867 से दून का तापमान दर्ज किया जा रहा है. इसके आधार पर सबसे पहले गर्मी ने साल 1988 में रिकॉर्ड तोड़ा था.  इस साल दून का अधिकतम तापमान 42.8 दर्ज किया गया . 31 मई 2024 को गर्मी ने सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए और पारा 43.2 डिग्री रिकॉर्ड किया गया.

झोंकेदार हवा की चेतावनी

आईएमडी ने पांच पर्वतीय जिलों में आंधी की चेतावनी दे दी है. पहाड़ी ईलाकों पर झोंकेदार हवाएं चलेगी. पूर्वानुमान के अनुसार पर्वतीय जिलों के कुछ इलाकों में तेज गर्जन के साथ 40 से 50 किलोमीटर की रफ्तार से झोंकेदार हवाएं चलने का येलो अलर्ट जारी किया गया है. इसके अलावा इन जिलों के कुछ हिस्सों में तेज गर्जन के साथ हल्की बारिश भी हो सकती है. जबकि मैदानी क्षेत्रों में गर्म हवाओं का सिलसिला जारी रहेगा.

पश्चिमी शहरों में बारिश होने से तूफान रविवार तक जारी रहने की उम्मीद है और इससे तापमान में भी गिरावट आ सकती है.आईएमडी के अनुसार, रविवार तक अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस तक नीचे जाने और धीरे-धीरे फिर से बढ़ने की उम्मीद है. अगले कुछ दिनों तक न्यूनतम तापमान 29°C और 30°C के बीच रहने की उम्मीद है

calender
01 June 2024, 06:31 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!