EY एंप्लॉय: बेटी की मौत पर मां ने पत्र लिख कंपनी को ठहराया जिम्मेदार, अब पिता ने कर दिया ये खुलासा

Death of EY employee: ईवाई में काम करने वाली 26 वर्षीय अन्ना सेबेस्टियन पेरायिल की मौत पर पिता सिबी जोसेफ ने  समाचार एजेंसी आईएएनएस को दिए  एक इंटरव्यू में खुलासा किया है. उन्होंने बताया कि अन्ना बहुत कम सोती थी और ठीक से खाना नहीं खा पाती थी. उन्होंने कहा कि नौकरी छोड़ने की सलाह के बावजूद, अन्ना ने 'फेमस  फर्म' में काम करना जारी रखा.

JBT Desk
JBT Desk

Death of EY employee: हाल ही में पुणे में Ernst & Young ( ईवाई ) में काम करने वाली 26 वर्षीय अन्ना सेबेस्टियन पेरायिल की मौत हो गई थी.  उनके पिता, सिबी जोसेफ, ने  समाचार एजेंसी आईएएनएस को दिए  एक इंटरव्यू में बताया कि अन्ना बहुत कम सोती थी और ठीक से खाना नहीं खा पाती थी.  उन्होंने कहा कि नौकरी छोड़ने की सलाह के बावजूद, अन्ना ने 'फेमस  फर्म' में काम करना जारी रखा.  वह बजाज ऑटो के ऑडिट में शामिल थी और अक्सर रात 1:30 बजे अपने पेइंग गेस्ट आवास पर लौटती थी. 

टाइम्स ऑफ इंडिया की पोस्ट के अनुसार, अन्ना ने अपने काम के तनाव की शिकायत भी की थी, और उसके माता-पिता उसे जुलाई में एक हृदय रोग विशेषज्ञ के पास ले गए थे.  डॉक्टर ने कहा कि वह स्वस्थ थी, लेकिन उसे पर्याप्त नींद और पोषण की कमी थी.  जोसेफ ने बताया कि उनकी पत्नी ने EY इंडिया के चेयरमैन को एक पत्र लिखा, जिसका उद्देश्य भविष्य में ऐसी घटनाओं को रोकना है.  परिवार ने कंपनी के खिलाफ कोई कानूनी कार्रवाई न करने का निर्णय लिया है. 

केंद्रीय श्रम मंत्रालय की जांच

केंद्रीय श्रम मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि अन्ना की मौत की जांच चल रही है और आवश्यक कार्रवाई की जाएगी.  उनकी डिप्टी शोभा करंदलाजे ने कहा कि असुरक्षित कार्य वातावरण के आरोपों की गहन जांच हो रही है. 

EY का बयान

EY के अध्यक्ष राजीव मेमानी ने अन्ना की मौत को काम के दबाव से जोड़ने के दावों का खंडन किया.  उन्होंने कहा कि कंपनी में लगभग 100,000 कर्मचारी हैं और काम के दबाव को उनकी मौत का कारण नहीं माना जा सकता.  कंपनी ने अन्ना के निधन पर दुख व्यक्त किया और स्वस्थ कार्यस्थल को बढ़ावा देने के लिए प्रयास करने का आश्वासन दिया. 

पेरायिल की मां ने लिखा पत्र 

अन्ना की मां, अनीता ऑगस्टीन, ने अपने पत्र में कार्य-जीवन संतुलन के महत्व पर जोर दिया और  ईवाई से कार्य संस्कृति की समीक्षा करने की अपील की, जो काम के दबाव को महिमामंडित करती है. अन्ना की मौत ने कई लोगों को विचार करने पर मजबूर किया है कि कैसे कार्य वातावरण स्वास्थ्य पर प्रभाव डाल सकता है.

पत्र में EY इंडिया से उस कार्य संस्कृति का पुनर्मूल्यांकन करने का आग्रह किया गया है जो 'अत्यधिक काम को महिमामंडित करती है जबकि भूमिका के पीछे के मानवों की उपेक्षा करती है.' वह जीवन, सपनों और भविष्य के लिए उत्साह से भरी हुई थी. ईवाई उसकी पहली नौकरी थी, और वह ऐसी प्रतिष्ठित कंपनी का हिस्सा बनकर रोमांचित थी.  लेकिन चार महीने बाद, 20 जुलाई, 2024 को, मेरी दुनिया तब ढह गई जब मुझे यह विनाशकारी समाचार मिला कि अन्ना का निधन हो गया है.  वह सिर्फ 26 साल की थी. 

calender
20 September 2024, 09:33 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!