दिल्ली कूच पर किसानों का ऐलान, आज करेंगे अंबाला एसपी कार्यालय का घेराव, शंभू बॉर्डर खुलने का इंतजार

Farmer Protest: दिल्ली कूच के लिए पंजाब के किसान संगठन पूरी तरह से तैयार बैठे हैं, उनको बस इंतजार है तो शंभू बॉर्डर के खुलने का है. संयुक्त किसान मोर्चा गैर राजनीतिक के सदस्य जगजीत सिंह डल्लेवाल अन्य किसान नेताओं के साथ मंगलवार को चंडीगढ़ में प्रेस वार्ता की. जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि वह शंभू बॉर्डर के खुलते ही दिल्ली के लिए कूच कर देंगे.

JBT Desk
JBT Desk

Farmer Protest:  हाईकोर्ट के आदेश के बाद पंजाब-हरियाणा के बॉर्डर पर पिछले फरवरी महीने से डटे किसानों ने दिल्ली कूच का एलान कर दिया है. संयुक्त किसान मोर्चा गैर राजनीतिक के सदस्य जगजीत सिंह डल्लेवाल ने कहा कि वो शंभू बॉर्डर के खुलते ही दिल्ली के लिए कूच कर देंगे. उनके पास अभी 6 महीने का राशन है. जगजीत सिंह ने कोर्ट से अपील की वो जंतर मंतर या दिल्ली के रामलीला मैदान में शांतिपूर्ण प्रदर्शन करने की अनुमति दे दें. डल्लेवाल दूसरे किसान नेताओं के साथ मंगलवार को चंडीगढ़ में प्रेसवार्ता को संबोधित कर रहे थे.

ट्रालियों के साथ करेंगे कूच

किसान मोर्चा गैर राजनीतिक के सदस्य जगजीत सिंह ने बताया कि वो ट्रैक्टर ट्रालियों के साथ कूच करेंगे, क्योंकि बारिश, गर्मी और सर्दी से बचने के लिए उनके पास यही एकमात्र विकल्प है. उन्हें रेडी टू मूव घर से तैयार किया जाएगा. कूच को तैयार करने में समय लगता है उनको समान समेटने में समय लगेगा. लेकिन दिल्ली कूच पर डटे हैं क्योंकि इसी के लिए अपना आंदोलन शुरू किया था. कूच से पहले गांव में इसकी विशेष तैयारी की जा रही है. पंजाब के बठिंडा एवं हरियाणा के सिरसा से कई किसान खनौरी बॉर्डर पहुंच रहे हैं.

भाजपा के खिलाफ आंदोलन

किसानों की तरफ से कहा गया कि वो हाईकोर्ट के फैसले के बाद साफ हो गया कि रास्ता किसानों ने नहीं, बल्कि भाजपा सरकार ने रोका है और अब हरियाणा सरकार  के रास्ता न खोले जाने पर व्यापारियों को भी किसानों का साथ देने के साथ भाजपा के खिलाफ आंदोलन करना चाहिए. उन्होंने कहा कि 300 मीटर पंजाब की तरफ बॉर्डर का एरिया पड़ता है, इसलिए बॉर्डर खोलने का आदेश पंजाब सरकार के लिए भी हैं.

आज अंबाला एसपी ऑफिस का करेंगे घेराव

जगजीत सिंह डल्लेवाल ने कहा कि बुधवार को सभी किसान अंबाला एसपी ऑफिस का घेराव करने की तैयारी में है. बुधवार की सुबह अनाज मंडी में एकत्रित होकर एसपी ऑफिस के लिए कूच करेंगे.  किसान नवदीप सिंह जलबेड़ा की रिहाई के लिए ये घेराव कर रहे हैं और वीरवार को भी उनका ये प्रदर्शन जारी रहेगा. शुभकरण की मौत पर हरियाणा की तरफ से गुमराह करने का प्रयास किया जा रहा है. हरियाणा पुलिस भी शॉट गन का इस्तेमाल करती रही है. पूरे मामले में आरोपियों को बचाने का प्रयास किया जा रहा है.

15 अगस्त को ट्रैक्टर मार्च, 22 जुलाई को दिल्ली में सम्मेलन

डल्लेवाल ने बताया कि  उन्होंने 15 अगस्त को ट्रैक्टर मार्च निकालने का भी फैसला लिया गया है. उन्होंने कहा कि देश भर में ये ट्रैक्टर मार्च निकाला जाएगा. 22 जुलाई को इससे पहले संयुक्त किसान मोर्चा एवं किसान मजदूर मोर्चा का साझा सम्मेलन नई दिल्ली में होगा. दोनों मोर्चों ने राहुल गांधी, अखिलेश यादव समेत विपक्ष के तमाम नेताओं से मुलाकात के लिए पत्र लिखा है और उनसे मुलाकात कर के संसद के आगामी सत्र में एमएसपी गारंटी कानून समेत किसानों की तमाम मांगों पर प्राइवेट बिल लाने की मांग की जाएगी.

calender
17 July 2024, 08:25 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!