पहले कांवड़ यात्रा रूट की मस्जिदों पर लगाए पर्दे, हटाने के बाद प्रशासन ने मांगी माफी

Uttarakhand Kanwar Yatra: कांवड़ यात्रा रूट के ढाबों पर नाम लिखकर पहचान बताने वाला विवाद अभी पूरी तरह से थमा नहीं है कि हरिद्वार में प्रशासन के एक और निर्णय पर सवाल उठ रहे हैं. इस बार कांवड़ रूट पर पड़ने वाले मस्जिद और मजारों को त्रिपाल से ढक दिया गया. विवाद बढ़ने के बाद प्रशासन ने दोपहर बाद मस्जिदों और मजारों से पर्दा हटा लिया है. पुलिस के दो जवानों ने पहुंचकर पर्दा हटाया. मस्जिद ढकने के जवाब पर प्रशासन ने मांफी मांगी है.

JBT Desk
JBT Desk

Uttarakhand Kanwar Yatra: हरिद्वार में कांवड़ यात्रा के दौरान एक मस्जिद और मकबरे को ढकने का मामला सामने आया था. अब इन पर से पर्दे हटा दिए गए हैं. यह कदम प्रशासन की ओर से उठाया गया था. कांवड़ यात्रा हरिद्वार में एक महत्वपूर्ण धार्मिक आयोजन है, जिसमें लाखों श्रद्धालु गंगा जल लेने आते हैं और शिवालयों में चढ़ाते हैं. इस दौरान, प्रशासन को सुरक्षा और व्यवस्था बनाए रखने के लिए कई उपाय करने पड़ते हैं. इस साल, कांवड़ मार्ग पर स्थित एक मस्जिद और मकबरे को ढकने का फैसला किया गया था.

प्रशासन के अनुसार, यह कदम कांवड़ियों की भावना का सम्मान करने और किसी भी संभावित तनाव से बचने के लिए उठाया गया था. कांवड़ यात्रा के दौरान बड़ी संख्या में श्रद्धालु सड़कों पर होते हैं, और किसी भी धार्मिक स्थल को लेकर कोई विवाद या आपत्ति न हो, इसके लिए यह कदम उठाया गया था. बता दें कि प्रशासन ने मस्जिद और मकबरे पर से पर्दे हटा दिए हैं. प्रशासन का कहना है कि यात्रा के शांतिपूर्वक संपन्न होने के बाद यह फैसला लिया गया है. सभी धार्मिक स्थलों का सम्मान करना और समाज में सौहार्द्र बनाए रखना प्रशासन की प्राथमिकता है.

एसपी ने दी सफाई

इस मामले में हरिद्वार के एसपी (सिटी) स्वतंत्र कुमार ने बताया कि ऐसा करने का कोई आदेश नहीं था, न तो जिला प्रशासन की ओर से और न ही पुलिस की ओर से. कुमार ने कहा कि हमने संबंधित पक्ष से भी बात की है और कवर हटा दिए हैं. हमने स्थानीय लोगों से भी बात की है. यात्रा मार्ग पर बैरिकेड लगाए जा रहे थे और उसमें कोई चूक हुई होगी, जिसके कारण कवर लगाए गए. यह जानबूझकर नहीं किया गया था.

धार्मिक सौहार्द्र बनाए रखने के लिए सही कदम

इस मामले पर समाज में मिलीजुली प्रतिक्रियाएं आई हैं. कुछ लोगों ने इसे धार्मिक सौहार्द्र बनाए रखने के लिए सही कदम बताया, जबकि कुछ ने इसे अनावश्यक कदम बताया. समाज के कई वर्गों ने इस मुद्दे पर संयम और समझदारी से काम लेने की अपील की है. हरिद्वार में कांवड़ रूट पर मस्जिद और मजार को चादरों से छिपाने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है. वीडियो में उत्तराखंड की राम नगर स्थित एक मस्जिद और दुर्गा चौक पर स्थित एक मजार को चादर के जरिए छिपाने की कोशिश की गई है.

calender
27 July 2024, 01:10 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!