तेलंगाना-आंध्र प्रदेश में बाढ़ का कहर, अमित शाह ने दिया मदद का आश्वासन, 10 पॉइंट में समझें अब तक के हालात

Telangana and Andhra Pradesh floods: तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में भारी बारिश के चलते आई बाढ़ से कई इलाकों में पानी भर गया है. वहीं 119 लोग पहाड़ियों और इमारतों पर फंसे हुए हैं और बचाव का इंतजार कर रहे हैं. इन सबके मद्देनजर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दोनों राज्यों के मुख्यमंत्री के साथ बैठक की. मीटिंग के बाद शाह ने केंद्र की तरफ से हर संभव मदद का आश्वासन दिया है. 

JBT Desk
JBT Desk

Telangana and Andhra Pradesh floods: तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से हो रही बारिश ने कहर बरपा रखा है.  इस दौरान रविवार को भी यह कहर जारी रहा. दोनों राज्यों में  लगातार हो रही बारिश से नदियां उफान पर हैं और हैदराबाद और विजयवाड़ा जैसे प्रमुख शहरों सहित बड़े इलाकों में पानी भर गया है. स्थिति का आकलन करने और बचाव कार्यों के समन्वय के लिए तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्रियों ए रेवंत रेड्डी और एन चंद्रबाबू नायडू द्वारा आपातकालीन बैठकें आयोजित की गईं. इस दौरान बैठक में  केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के मुख्यमंत्रियों से बात की है और उन्हें दोनों राज्यों में बारिश और बाढ़ से निपटने के लिए केंद्र की ओर से हर संभव मदद का आश्वासन दिया है. 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार,  खम्मम जिले में स्थिति विशेष रूप से गंभीर है. ऐसे में तेलंगाना के भाजपा अध्यक्ष बंदी संजय कुमार ने कहा कि 119 लोग पहाड़ियों और इमारतों पर फंसे हुए हैं और बचाव का इंतजार कर रहे हैं. उन्होंने एक्स पर पोस्ट किया, 'माननीय केंद्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह जी को तेलंगाना के खम्मम में गंभीर स्थिति के बारे में सूचित किया और कहा कि जिले के 110 गांव जलमग्न हो गए हैं, 9 लोग प्रकाश नगर पहाड़ी पर फंसे हुए हैं, पलेयर निर्वाचन क्षेत्र में अजमीरा थांडा पहाड़ी पर 68 लोग और 42 अन्य इमारतों में फंसे हुए हैं.'

बचाव अभियान में लगी NDRF की टीमें 

इस दौरान  बीजेपी अध्यक्ष ने आगे कहा कि बचाव कार्यों में सहायता के लिए राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) की 9 टीमों को तेलंगाना भेजा गया है. संजय कुमार ने बताया कि चेन्नई, विशाखापत्तनम और असम से बुलाई गई ये टीमें केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के आदेश के बाद पहले से ही कार्रवाई में जुटी हुई हैं।

आंध्र प्रदेश भी भारी बारिश से बुरी तरह प्रभावित

इस बीच, आंध्र प्रदेश भी भारी बारिश से बुरी तरह प्रभावित हुआ है. राज्य के प्रमुख शहरों में से एक विजयवाड़ा में भयंकर बाढ़ आई है, खास तौर पर रामकृष्ण पुरम इलाके में, जहां घर और कारें डूब गई हैं. एनडीआरएफ स्थानीय पुलिस के साथ मिलकर बचाव और राहत कार्यों में सक्रिय रूप से शामिल है, प्रभावित निवासियों को पुनर्वास केंद्रों (Rehabilitation Centers) में ट्रांसफर कर रहा है. 

10 पॉइंट में समझें क्या हैं हालात?

1-तेलंगाना सरकार ने बच्चों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए  सोमवार, 2 सितंबर को हैदराबाद के सभी प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों में अवकाश घोषित कर दिया है. 

2-भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने तेलंगाना के कुछ हिस्सों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है, तथा अगले कुछ दिनों में आदिलाबाद और महबूबनगर सहित कई जिलों में बहुत भारी से लेकर अत्यधिक भारी वर्षा होने की भविष्यवाणी की है. 

3-तेलंगाना का खम्मम जिला सबसे ज़्यादा प्रभावित इलाकों में से एक है, जहां 110 गांव  बाढ़ के पानी में डूबे हुए हैं.  100 से ज़्यादा लोग फंसे हुए हैं और पहाड़ियों और छतों पर बचाव का इंतज़ार कर रहे हैं. 

4-बाढ़ के पानी ने रेलवे ट्रैक के कुछ हिस्सों को बहा दिया है और दोनों राज्यों में कई घर ढह गए हैं.  आंध्र प्रदेश के मोगलराजपुरम में बारिश के कारण एक महिला के घर पर चट्टान गिरने से उसकी मौत हो गई. 

5-हैदराबाद और विजयवाड़ा दोनों ही जगहों पर भयंकर जलभराव और बाढ़ की स्थिति बनी हुई है. हैदराबाद में रात भर हुई बारिश के कारण बड़े पैमाने पर जलभराव हो गया, जबकि विजयवाड़ा में रामकृष्ण पुरम समेत कई इलाके जलमग्न हो गए. 

6-तेलंगाना के महबूबाबाद जिले में बाढ़ के पानी में कार बह जाने से एक महिला की मौत हो गई.  उसके साथ यात्रा कर रहे उसके पिता अभी भी लापता हैं. 

7-एक अन्य घटना में, खम्मम जिले में भारी बारिश के कारण घर की दीवार गिरने से दो परिवार के सदस्यों के बह जाने की आशंका है. अधिकारी अभी भी लापता व्यक्तियों की तलाश कर रहे हैं. 

8-भारी वर्षा से रेलवे पर बुरा असर पड़ा और इसके परिणामस्वरूप 99 रेलगाड़ियां रद्द कर दी गईं, चार आंशिक रूप से रद्द कर दी गईं तथा 54 के मार्ग में परिवर्तन किया गया. 

9-बाढ़ और रेल पटरियों में दरार के कारण काजीपेट से विजयवाड़ा खंड में पांच रेलगाड़ियां फंस गई हैं, जिसके कारण अधिकारियों को यात्रियों को बाहर निकालना पड़ा और उन्हें भोजन तथा अन्य आवश्यक वस्तुएं उपलब्ध करानी पड़ी. 

10-आईएमडी ने उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश और यनम में अलग-अलग स्थानों पर अगले पांच दिनों तक भारी वर्षा, आंधी और बिजली गिरने का अनुमान जताया है, जिससे पहले से ही गंभीर स्थिति और भी गंभीर हो जाएगी. 

calender
01 September 2024, 10:20 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!