दिग्गज कांग्रेस नेता ने गिनवाई मोदी सरकार की 3 खामियां और 3 खूबियां

पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम ने हाल ही में इंडिया टुडे के एक प्रोग्राम में नरेंद्र मोदी सरकार के कई कामों की तारीफ की. इस दौरान उनसे मोदी सरकार के तीन अच्छे और तीन बुरे कामों के बारे में पूछा गया था. तो चलिए जानते हैं चिदंबरम ने किन तीन जगहों पर मोदी सरकार की तारीफ की.

JBT Desk
JBT Desk

पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम ने हाल ही में इंडिया टुडे के कॉन्क्लेव में बोलते हुए केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार पर जमकर हमले बोले. उन्होंने संस्थाओं पर कब्जे, जांच एजेंसियों के गलत इस्तेमाल और पक्षपातपूर्ण बुनियादी ढांचे के विकास को नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार की तीन कमजोरियों के रूप में बताया. वहीं जब उनसे सवाल किया गया कि नरेंद्र मोदी सरकार की तीन खूबियां बताइए तो उन्होंने राष्ट्रीय राजमार्गों के नेटवर्क को बेहतर बनाने के काम को आगे बढ़ाने के लिए एनडीए सरकार को श्रेय दिया. 

चिदंबरम ने सरकार के इस दावे पर सवाल उठाया कि भारत एक कैशलेस समाज की ओर बढ़ रहा है, हालांकि उन्होंने स्वीकार किया कि डिजिटल लेनदेन में सुधार हुआ है. चिदंबरम ने कहा, "जर्मनी और यूरोप भी कैशलेस समाज नहीं हैं. नोटबंदी के दिन, प्रचलन में नकदी 16-17 लाख करोड़ रुपये थी. आज, प्रचलन में नकदी 34 लाख करोड़ रुपये है. लोग नकदी चाहते हैं. नकदी को खत्म नहीं किया जा सकता है." 8 नवंबर, 2016 को, मोदी सरकार ने देश में काले धन के खिलाफ कार्रवाई करते हुए 500 और 1,000 रुपये के बैंक नोटों को बंद कर दिया था. 

उन्होंने कहा, "वंदे भारत ट्रेनों को शुरू करने के लिए स्लीपर क्लास में अनारक्षित डिब्बों में भारी कटौती की जा रही है. ट्रेन के किराए में भी 30-40% की बढ़ोतरी की गई है. आप अपने राजमार्ग बनाते हैं, जहां आप अपनी मर्सिडीज चला सकते हैं, लेकिन गांवों तक सड़कें भी बनाते हैं." चिदंबरम ने यह भी कहा कि गरीब लोग बुनियादी ढांचे के विकास का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं.

उन्होंने कहा, "उद्योगपतियों को डर है कि कोई आधी रात को उनके दरवाजे पर दस्तक देगा. जीएसटी अधिकारी अब लोगों को गिरफ्तार कर रहे हैं और उन्हें धमका रहे हैं. अगर जीएसटी एक और ईडी और सीबीआई बनने जा रहा है... तो हवा में डर है." हालांकि, चिदंबरम ने बुनियादी ढांचा परियोजनाओं को आगे बढ़ाने के लिए मोदी सरकार को श्रेय दिया. उन्होंने कहा, "इसकी शुरुआत अटल बिहारी वाजपेयी की स्वर्णिम चतुर्भुज परियोजना से हुई थी. हमने इसमें काफी सुधार किया और मोदी सरकार ने इसे 10 साल में आगे बढ़ाया."

calender
26 September 2024, 05:25 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो