चक्रवात 'दाना' का रौद्र रूप! कोलकाता और भुवनेश्वर की 200 से अधिक ट्रेनें रद्द, उड़ानें निलंबित

Cyclone Dana updates: चक्रवात 'दाना' गुरुवार रात तक ओडिशा के तट से टकराने की संभावना है. इसको लेकर तटीय जिलों से लोगों को सुरक्षित स्थानों पर निकालने का काम किया जा रहा है. भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने बताया कि चक्रवात दाना एक भयंकर तूफान में बदल गया है, जिसकी हवा की गति 120 किमी प्रति घंटे तक पहुंच सकती है.

Dimple Yadav
Dimple Yadav

Cyclone Dana updates: चक्रवात 'दाना' गुरुवार रात तक ओडिशा के तट से टकराने की संभावना है. इसको लेकर तटीय जिलों से लोगों को सुरक्षित स्थानों पर निकालने का काम किया जा रहा है. भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने बताया कि चक्रवात दाना एक भयंकर तूफान में बदल गया है, जिसकी हवा की गति 120 किमी प्रति घंटे तक पहुंच सकती है. यह ओडिशा में भितरकनिका राष्ट्रीय उद्यान और धामरा बंदरगाह के बीच टकरा सकता है.

चक्रवात के चलते पश्चिम बंगाल में कोलकाता हवाई अड्डे ने गुरुवार शाम 6 बजे से शुक्रवार सुबह 9 बजे तक उड़ानें स्थगित कर दी हैं. वहीं, ओडिशा के भुवनेश्वर हवाई अड्डे पर भी गुरुवार शाम 5 बजे से शुक्रवार सुबह 9 बजे तक उड़ानों का संचालन रोक दिया गया है. इस दौरान 45 से अधिक उड़ानें रद्द रहेंगी. इसके अलावा, पश्चिम बंगाल से ओडिशा के बीच लगभग 200 ट्रेनें भी रद्द कर दी गई हैं.

लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाने का काम

ओडिशा के मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी ने बताया कि चक्रवात के खतरे को देखते हुए तटीय जिलों से 10 लाख लोगों को निकालने का लक्ष्य है, जिसमें से अभी तक 3 लाख लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया है. उन्होंने कहा कि 3 जिले गंभीर रूप से प्रभावित हो सकते हैं और बाकी लोगों को गुरुवार सुबह तक निकाल लिया जाएगा. पश्चिम बंगाल में भी 1.14 लाख से अधिक लोगों को आश्रय स्थलों तक पहुंचाया गया है.

किन इलाकों में रहेगा सबसे अधिक जोखिम

ओडिशा सरकार ने जिलों को गंभीरता के हिसाब से 4 श्रेणी में बांटा है. केंद्रपाड़ा, भद्रक और बालासोर उच्च जोखिम वाले क्षेत्र हैं, यहां हवा की गति 100 किमी प्रति घंटे से ऊपर रहेगी. मयूरभंज श्रेणी 2 के तहत है, जहां हवा की गति 80-90 किमी प्रति घंटे होगी. जगतसिंहपुर, कटक और जाजपुर श्रेणी 3 के तहत हैं, जहां हवा की गति 60-80 किमी प्रति घंटे होगी. पुरी, खुर्दा (भुवनेश्वर सहित), ढेंकनाल और क्योंझर जिले श्रेणी 4 के तहत हैं.

calender
24 October 2024, 09:48 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो