Ganesh Visarjan 2023: बप्पा को करें इस तरह से विदा, जानें आज गणेश विसर्जन का शुभ मुहूर्त

Ganesh Visarjan 2023: 28 सितंबर को गणपति बप्पा को विदा किया जाता है. आज के दिन लोग पूरे विधि विधान से पूजा करते है साथ ही गणेश जी का विसर्जन करते हैं.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • भगवान गणेश जी का यह पर्व पूरे 10 दिन तक मनाया जाता है.

Ganesh Visarjan 2023: हिंदू धर्म में भगवान गणेश का अद्वितीय महत्व है. बुद्धि के अधिदेवता विघ्ननाशक को माना जाता है. कहा जाता है कि विघ्नहर्ता भगवान गणेश अपने भक्तों को सभी प्रकार के विघ्नों का नाश कर देते है. भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी के दिन लोग बड़े ही धूम-धाम के साथ गणेश जी की प्रतिमा को अपने घर लाकर उनकी स्थापना करते हैं और पी श्रद्धा के साथ सभी भक्त उनकी पूजा करते हैं. 

जानें शुभ मुहूर्त 

पंचांग के अनुसार, इस बार 28 सितंबर 2023 को अनंत चतुर्दशी वाले दिन गणपति विसर्जन के लिए कई शुभ मुहूर्त हैं. इस दिन प्रात: काल 6 बजकर 16 मिनट से 07 बजकर 40 मिनट के बीच विसर्जन कर सकते हैं इसके अलावा आप यदि चाहे तो 10 बजकर 42 मिनट से दोपहर 02 बजकर 10 मिनट तक और शाम 04 बजकर 41 मिनट से रात्रि में 09 बजकर 10 मिनट तक विसर्जन कर सकते है. इन तीनों शुभ मुहूर्त में आप बप्पा का विसर्जन कर सकते हैं.

भगवान गणेश जी का यह पर्व पूरे 10 दिन तक मनाया जाता है. साथ ही इन दस दिनों में हर भक्त बप्पा को खुश करने में लग जाते हैं. उनका प्रिय भोग लगाते हैं साथ ही बड़ी-बड़ी मूर्तियों को गणेश चतुर्थी के दिन तैयार किया जाता है.इस बार की अनंत चतुर्दशी 28 सितंबर 2023 यानी आज मनाई जा रही है.

कहा जाता है कि गणेश चतुर्थी को लेकर शास्त्रों में काफी कुछ बातें बताई गई हैं. भगवान गणेश ने उनकी इस प्राथना को स्वीकार किया था और महाभारत लेखन का कार्य गणेश चतुर्थी के दिन से ही शुरू किया गया था और इसकी समाप्ति अगले 10वें दिन यानी अनंत चतुर्दशी के दिन की जाती है.

calender
28 September 2023, 11:32 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!