आज पेश होगा आम बजट, वंदेभारत ट्रेन और मेट्रो पकड़ेगी रफ्तार

Union Budget 2024: मंगलवार को देश का आम बजट पेश होने वाला है. ऐसे ऐसे में सभी क्षेत्रों, जैसे प्राइवेट सेक्टर, गवर्नमेंट सेक्टर, देश के युवा, कॉलेज के छात्र, किसान आदि, सभी को उम्मीदें होती हैं कि बजट में उनके लिए कुछ खास होगा. इस बीच बजट से यह भी संभावना जताई गई है कि स्‍लीपर वंदेभारत और वंदेभारत मेट्रो को लेकर भी कुछ बेहतर हो.

JBT Desk
JBT Desk

Union Budget 2024: लोकसभा में मंगलवार यानि कल देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण  आम बजट पेश करेंगी. इस बार का बजट बेहद अहम रहने वाला है. क्योंकि मोदी सरकार अपने तीसरे कार्यकाल का बजट पेश करने जा रही है. वहीं इससे पहले वित्त मंत्री ने 2 फरवरी को देश का अंतरिम बजट पेश किया था. ऐसे में सभी क्षेत्रों, जैसे प्राइवेट सेक्टर, गवर्नमेंट सेक्टर, देश के युवा, कॉलेज के छात्र, किसान आदि, सभी को उम्मीदें होती हैं कि बजट में उनके लिए खास ध्यान रखा जाए.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार,  बजट पेश होने के बाद यह संभावना जताई जा रही है कि स्‍लीपर वंदेभारत और वंदेभारत मेट्रो और रफ्तार पकड़ेगी, क्योंकि  रेल मंत्री अश्‍विनी वैष्‍णव ने चुनाव के दौरान इस संबंध में अपने संकेत जाहिर किए थे.

रेल मंत्री अश्‍विनी वैष्‍णव ने  इन दोनों कैटेगिरी की कई ट्रेनों के ट्रैक पर आने की बात कही थी. वहीं भारतीय रेलवे मौजूदा समय में तीन चीजों पर अपना पूरा फोकस बनाए हुए है.. ट्रेनों की सेफ्टी, स्‍टेशन डेवलपमेंट और ट्रेनों से सफर करने वाले यात्रियों को बेहतर सुविधा मिल सके. 

वंदेभारत मेट्रो और ट्रेन के लिए बजट से उम्मीदें!

भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन ने अपने दूसरे कार्यकाल के दौरान 50 के लगभग  वंदेभारत ट्रेनों का संचालन शुरू किया है. ये ट्रेनें यात्रियों को बेहद पसंद आई हैं. वहीं अब एनडीए के तीसरे कार्यकाल में वंदेभारत के साथ-साथ स्‍लीपर वंदेभारत और वंदेभारत मेट्रो को ट्रैक पर उतारा जाएगा. इसके संकेत खुद चुनाव के दौरान रेल मंत्री अश्‍विनी वैष्‍णव ने दिए थे. उन्होंने  स्‍लीपर वंदेभारत और वंदेभारत मेट्रो के जल्‍द  ट्रैक पर उतारने की बात कही थी. इस वजह से माना जा रहा है कि बजट में इन दोनों कैटेगिरी के लिए कोई न कोई  घोषणा की जाएगी.

स्लीपर वंदेभारत में मिलेगी ये सुविधा 

इस बीच अब हम स्‍लीपर वंदेभारत एक्‍सप्रेस की बात करें तो अब इस ट्रेन में  16 कोच होंगे. इसमें राजधानी ट्रेनों की  तरह थर्ड एसी, सेकेंड एसी और फर्स्‍ट एसी के कोच भी दिए जाएंगे.  इसके साथ ही बर्थ, एयर डक्ट, केबल डक्ट, वॉशरूम के डिजाइन भी राजधानी से अलग होंगे.  इस ट्रेन की अधिकतम स्‍पीड 160 किमी. प्रति घंटे होगी, जिससे लंबी दूरी को कम समय में पूरा किया जा सके. जिस तरह वंदेभारत में चेयरकार और एग्‍जक्‍यूटिव क्‍लास में फर्क होता है. उसी तरह थर्ड व सेकेंड एसी की तुलना में फर्स्‍ट एसी में अधिक सुविधाएं यात्रियों को दी जाएंगी. इसमें बर्थ और गद्देदार होंगी.

वंदेभारत मेट्रो में क्या होंगी सुविधाएं 

इस समय वंदेभारत एक्‍सप्रेस को जीरो से 100 किमी.की स्‍पीड पकड़ने में 52 सेकेंड लगते हैं, इस दौरान  वंदेभारत मेट्रो को इस तरह डिजाइन किया जा रहा है कि जीरो से 100 की स्‍पीड 45 से 47 सेकेंड में पकड़ सके.  लेकिन इसकी अधिकतम स्‍पीड मौजूदा वंदेभारत एक्‍सप्रेस से कम रखी जाएगी. अभी इसकी स्‍पीड 180 किमी. प्रति घंटे है लेकिन वंदेभारत मेट्रो की स्‍पीड 120 से 130 किमी. प्रति घंटे रखी जाएगी. 

calender
22 July 2024, 09:06 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!