Union Budget में स्पेशल स्टेटस की भरपाई, मोदी सरकार ने बिहार-आंध्र के लिए खोला खजाना

Budget 2024: मोदी सरकार ने तीसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश कर दिया है. इसमें सरकार ने लगभग हर क्षेत्र के लिए कुछ ना कुछ सौगात दी है. इसमें बिहार और आंध्र प्रदेश के लिए भी सौगाते दी गई है. बिहार और आंध्र प्रदेश स्पेशल राज्य के स्टेटस की मांग कर रहे थे. हालांकि सरकार की तरफ से स्पेशल राज्य का स्टेटस तो नहीं दिया गया लेकिन बजट में दोनों राज्यों के लिए बड़े-बड़े ऐलान कर दिए हैं.

JBT Desk
JBT Desk

Union Budget 2024: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज यानी मंगलवार को मोदी 3.0 कार्यकाल का पहला बजट पेश कर दिया है. बजट पेश करने से पहले सरकार की तरफ से कहा गया है कि यह बजट विकसित भारत का बजट है जो 2047 तक के भारत को विकास के रास्ते पर लेकर जाएगा. बजट 2024 में कई ऐसे मुद्दे हैं जिन्हें पिछली सरकारों में तवज्जो नहीं मिली है. बजट पेश करने से पहले वित्त मंत्री ने कहा कि भारत में महंगाई दर करीब 4% है. लोगों ने सरकार पर भरोसा दिखाया है. लोगों को हमारी नीतियों पर भरोसा है. उन्होंने यह भी कहा कि मुश्किल समय में भी भारत की अर्थव्यवस्था चमक रही है.

निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करते हुए बिहार और आंध्र प्रदेश को बड़ी सौगातें दी हैं. बजट के दौरान बताया कि सरकार ने बिहार में सड़क प्रोजेक्ट के लिए 26 हजार करोड़ रुपये का पैकेज देने का ऐलान किया है. इसके तहत बिहार में 4 नए एक्स्प्रेसवे बनेंगे. इसके अलावा बिहार को 21 हजार करोड़ रुपये का पॉवर प्लांट देने का भी ऐलान हुआ है. वित्त मंत्री ने ऐलान किया कि हम बिहार के गया में औद्योगिक विकास को बढ़ावा देंगे. इतना ही नहीं बिहार में नए मेडिकल कॉलेज, स्टेडियम और एयरपोर्ट की भी स्थापना को भी हरी झंडी दी गई है.

बिहार को मिले ये 4 एक्सप्रेसवे:

पटना-पूर्णिया एक्स्प्रेसवे
बक्सर भागलपुर एक्स्प्रेसवे
वैशाली-बोधगया एक्सप्रेसवे
पटना-पुणे एक्स्प्रेसवे

देखिए VIDEO:

आंध्र प्रदेश के लिए क्या?

बिहार के अलावा इस बजट में सरकार ने कुछ अन्य राज्यों पर भी खास ध्यान केंद्रित किया है. इसमें आंध्र प्रदेश का नाम काबिले जिक्र है. वित्त मंत्री ने आंध्र प्रदेश की नई राजधानी के लिए 15,000 करोड़ रुपये देने का ऐलान किया है. राज्य में राजधानी की जरूरत को महसूस करते हुए सरकार ने बड़ा ऐलान किया है. सरकार ने कहा कि केंद्र सरकार राज्य को अलग-अलग एजेंसियों के ज़रिए सहयोग करेगा. 

 इसके अलावा पोलावरम सिंचाई परियोजना को भी पूरा करने का ऐलान सरकार ने किया है.
आंद्र प्रदेश पुनर्गठन एक्ट के तहत विशाखापत्तनम-चेन्नई इंडस्ट्रियल कॉरिडोर का भी ऐलान सरकार ने किया है.
हैदराबाद-बेंगलुरु इंडस्ट्रियल कॉरिडोर में ओरवाकल क्षेत्र में विकास के लिए फंड दिया जाएगा.

देखिए VIDEO:

calender
23 July 2024, 12:16 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!