राज्य सरकार ने कर्नाटक एग्जामिनेशन अथॉरिटी की परीक्षा में हिजाब से हटायी रोक, हिंदू संगठनों ने किया विरोध

Karnataka Examination Authority: तक़रीबन डेढ़ साल बाद हिजाब विवाद एक बार फिर कर्नाटक में शुरू हो गया है. कर्नाटक सरकार ने साफ किया है कि कर्नाटक एग्जामिनेशन अथॉरिटी की परीक्षा में हिजाब पर रोक नही होगी.

Manoj Aarya
Manoj Aarya

Karnataka Examination Authority: कर्नाटक में तक़रीबन डेढ़ साल बाद एक बार फिर हिजाब का मामला उठता दिख रहा है. दरअसल, कर्नाटक की राज्य सरकार ने साफ किया है कि कर्नाटक एग्जामिनेशन अथॉरिटी की 28 और 29 तारीख को होने वाली परीक्षा में हिजाब पर रोक नहीं होगी. वहीं दक्षिण पंथी हिन्दू संगठन सरकार के इस फैसले का विरोध कर रहे हैं. गौरतलब है कि हिजाब विवाद उडुपी से पिछले साल शुरू हुआ था.

उस समय इस गंभीर मामले को देखते हुए स्कूल और पीयूसी में हिजाब पर रोक लगा दी गई. जिसके बाद इसके पक्ष और विरोध में इतना हंगामा हुआ कि कई जगहों पर हिंसा हुई और बाद में इस मामले को लेकर देश के कई अलग-अलग शहरों में विरोध प्रदर्शन हुआ. अब कर्नाटक सरकार का कहना है कि कर्नाटक एग्जामिनेशन अथॉरिटी की 28 और 29 अक्टूबर को होने वाली परीक्षा में हिजाब पर रोक नहीं होगी. 

'यह संविधान का आरोप है'

कर्नाटक के उच्च शिक्षा मंत्री एमसी सुधाकर ने कहा कि मुझे लगता है कि जो लोग विरोध कर रहे हैं उन्हें NEET परीक्षा के दिशा निर्देशों को जानना चाहिए. मुझे नहीं पता कि वे इसे मुद्दा क्यों बना रहे हैं. NEET परीक्षा के लिए, लोगों को हिजाब पहनने की अनुमति है.  इसलिए कर्नाटक एग्जामिनेशन आथॉरिटी के लिए भी ऐसा करने में कुछ भी गलत नहीं है. मंत्री के तर्क से हिन्दू संगठन सहमत नहीं हैं.  हिन्दू जन जागरण समिति के शरथ कुमार का कहना है कि केईए द्वारा पारित आदेश संविधान के खिलाफ है. यह संविधान का अपमान है. आदेश को रद्द करना होगा. यह अल्पसंख्यक समुदाय को खुश करने का एक प्रयास है. 

शर्तों के साथ हटायी गई रोक

केईए के कार्यकारी निदेशक एस राम्या ने कहा कि कुछ छात्रों ने धार्मिक कारणों का हवाला दिया और अनुरोध किया कि कुछ परीक्षाओं में हिजाब की अनुमति दी जाए. हमने इसकी अनुमति नहीं दी. बार-बार अनुरोध करने के बाद, हमने कुछ शर्तों के साथ इसकी अनुमति देने का फैसला किया. जिसमें उन्हें एक घंटे पहले आना होगा, एक महिला अधिकारी उनकी स्क्रीनिंग करेगी और फिर वे परीक्षा दे सकेंगी.

गौरतलब है कि कर्नाटक में हिजाब को लेकर काफी विवाद हुआ था और कुछ जगहों पर हिंसा भी हुई थी अब कर्नाटक सरकार ने कर्नाटक एग्जामिनेशन अथॉरिटी की परीक्षा में हिजाब पहनकर परीक्षा देने की इजाजत दी है तो विवाद नए सिरे से शरू हो गया है. 

calender
23 October 2023, 06:31 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!