Chandipura Virus: गुजरात में नहीं थम रहा चांदीपुरा वायरस का कहर, मरने वालों का आंकड़ा पहुंचा 38

Chandipura Virus: गुजरात में चांदीपुरा वायरस ने स्वास्थ्य विभाग की धड़कनें बढ़ा दी हैं. प्रदेश में अब तक इसके 100 से अधिक मामले सामने आ चुके हैं. वहीं 38 ने जान गंवाई है. पड़ोसी राज्य राजस्थान और मध्य प्रदेश में भी स्वास्थ्य विभाग ने सतर्कता बरतने शुरू कर दी है. चांदीपुरा वायरस के लक्षण फ्लू की तरह होते हैं. अधिकांश यह वायरस 15 साल तक के बच्चों में फैलता है.

Dimple Kumari
Dimple Kumari

Chandipura Virus: गुजरात में अब तक चांदीपुरा वायरस के लक्षण वाले मामलों की संख्या 100 से अधिक हो गई है. इससे मरने वालों की संख्या 38 पहुंच चुकी है. चांदीपुरा वायरस के लक्षण फ्लू जैसे होते हैं. इससे मस्तिष्क में सूजन आ जाती है. यह वायरस मच्छरों, मक्खियों, कीट-पतंगों से फैलता है.जांच के लिए पुणे के 5 सांइटिस्ट पहुंच चुके है. सबरकांठा में भी 10 संदिग्ध केस सामने आए हैं. 1966 में महाराष्ट्र के नागपुर जिले के चांदीपुर गांव में अचानक 15 साल तक के बच्चों की मौत होने लगी थी. इसके बाद इस वायरस का नाम चांदीपुरा रख दिया गया था.

उधर, गुजरात में चांदीपुरा वायरस के बढ़ते मामलों को देख मध्य प्रदेश में स्वास्थ्य विभाग सतर्क हो गया है. इससे जुड़ी जानकारी पोर्टल पर अपडेट की जा रही है. हालांकि एमपी में अभी तक कोई मामला सामने नहीं आया है. मगर गुजरात में मिले संक्रमित मामलों में एक मरीज मध्य प्रदेश का है. प्रदेश के उप मुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ल का कहना है कि स्वास्थ्य विभाग चांदीपुरा वायरस की स्थिति पर नजर बनाए हुए है. लगातार निगरानी की जा रही है.

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो