EMI पर रिश्वत का क्या है मामला? अफसर कितने दिन की बना रहे किश्त

Bribes In Instalments: गुजरात में EMI की तरह रिश्वत लेने के कई मामले सामने आए थे, जिसमें साल 2024 में भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (ACB) ने इस तरह के लगभग 10 मामले दर्ज किए थे. जिनकी जांच के दौरान एक अनौखा मामला सामने आया.

JBT Desk
JBT Desk

Bribes In Instalments: आज की दुनियी में अगर आपको कोई भी चीज लेनी है तो उसके लिए उस सामान की पूरी कीमत आपके पास होने की जरूरत नहीं है. इसके लिए कई सारी स्कीम आपको मिल जाएंगी. आमतौर पर देखा जाता है कि किसी भी चीज को खरीदों तो उसके लिए आपको EMI का ऑप्शन मिलता है, जिसमें सामान की कीमत को धीरे धीरे करके चुकाया जा सकता है. दिलचस्प बात ये है कि ये किश्तों वाली स्कीम अब अफसर काम करने के लिए रिश्वत लेने में लागू करने लगे हैं. ये सुनने में थोड़ा अजीब है लेकिन ऐसा मामला गुजरात से सामने आया है. 

EMI पर रिश्वत 

देशभर में रिश्वत लेने के कई मामले सामेन आता हैं, लेकिन इसमें सबसे अलग और ध्यान खींचने वाला मामाल गुजरात से सामने आया. गुजरात में अफसरों के रिश्वत लेने के तरीकों में थोड़ा बदलाव आया है, बदलते भारत के साथ वो भी बदले हैं. रिश्त का पैसा एक साथ लेने के बजाय उन्होंने उसको किश्तों में बांट दिया. 2024 में रिश्तव लेने के 10 मामले दर्ज हुए जिनके आदार पर जांच शुरू की गई. राज्य भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो ACB किश्तों वाली रिश्वत की जानकारी देते हुए कहा कि इस तरह के मामले नए नहीं हैं, लोग अक्सर अपना काम करवाने के लिए ये तरीका अपनाते हैं. 

काम शुरू होने से पहले एक किश्त

एसीबी निदेशक शमशेर सिंह का कहना है कि ऐसे मामलों में लोग अपना काम शुरू होने से पहले खए किश्त देते हैं बाकी का बाद में देते हैं. इस तरह के मामले तब सामने आते हैं जब किश्त देने वालों का मन बदलता है और वो शिकायत कर देते हैं. गुजरात में भी इसी तरह का एक मामला सामने आया जिसमें एक मोबाइल के ऑनर को गुजरात जीएसटी अफसरों को लीड करने का दावा करने वाले एक अफसर ने उससे  21 लाख की रिश्वत मांगी. ऑनर ने पहले 2 लाख तो दे दिए लेकिन बाद वो उसने इसकी शिकायत एसीबी से की. एसीबी ने रिश्वत लेने वाले को गिरफ्तार कर लिया है. 

calender
07 June 2024, 09:42 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!