AAP ने 4 लिस्ट में उतारे 61 उम्मीदवार, जानें CM सैनी और फोगाट के खिलाफ कौन?

Haryana Assembly Election: हरियाणा में अब ये तय हो गया है कि आम आदमी पार्टी और कांग्रेस एक साथ चुनाव नहीं लड़ने वाले हैं. इसी कारण दोनों ही दल अपने-अपने प्रत्याशी उतारने लगे हैं. आम आदमी पार्टी ने अब तक 4 लिस्ट जारी की है. इसमें कुल 90 में से 61 उम्मीदवार मैदान में उतार दिए गए हैं. आइये जानें मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी और विनेश फोगाट के खिलाफ पार्टी ने किसी टिकट दिया है.

JBT Desk
JBT Desk

Haryana Assembly Election: हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी ने चौथी लिस्ट जारी की है. इसमें कुल 21 उम्मीदवारों का ऐलान किया गया है. अब तक पार्टी कुल 61 उम्मीदवार मैदान में उतार चुकी है. इसमें कई प्रमुख सीटों पर उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं. बीजेपी और कांग्रेस के कई कद्दावर नेताओं के खिलाफ प्रत्याशियों का ऐलान भी कर दिया गया है. यानी अब साफ हो गया है कि AAP और कांग्रेस एक साथ चुनाव नहीं लड़ने वाले हैं. मतलब अब तीन बड़े दलों के साथ ही क्षेत्रीय दलों का मुकाबला देखने को मिलेगा.

AAP और कांग्रेस के बीच हरियाणा विधानसभा चुनाव में गठबंधन की बातचीत चल रही थी, और इसे लेकर कई दौर की बैठकें भी हुईं. दोनों दलों ने 12 सितंबर को गठबंधन की घोषणा करने का भी विचार किया था, लेकिन अचानक AAP ने एकल चुनाव लड़ने का निर्णय लिया.

CM सैनी और फोगाट के खिलाफ कौन?

आम आदमी पार्टी ने लाडवा सीट से जोगा सिंह को उम्मीदवार बनाया है, जहां से हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी चुनाव लड़ रहे हैं. कांग्रेस ने इस सीट पर मेवा सिंह को मैदान में उतारा है. इसके अलावा, जुलाना सीट से प्रसिद्ध पहलवान विनेश फोगाट चुनाव लड़ रही हैं, वहीं AAP ने यहां WWE रेसलर कविता दलाल पर भरोसा जताया है. गुरुग्राम सीट से पार्टी ने निशांत आनंद को उम्मीदवार घोषित किया है.

AAP के प्रमुख उम्मीदवारों की सूची

आम आदमी पार्टी ने कई प्रमुख सीटों पर उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की है. अंबाला कैंट से राज कौर गिल, यमुनानगर से ललित त्यागी, कैथल से सतबीर सिंह, करनाल से सुनील बिंदाल, पानीपत ग्रामीण से सुखबीर मलिक, गनौर से सरोज बाला राठी, सोनीपत से देवेंदर सिंह, गोहाना से शिव कुमार रंगीला, बड़ौदा से संदीप मलिक, सफीदों से निशा देशवाल, तोहाना से सुखविंदर सिंह गिल, कलांवली से जसदेव निक्का और सिरसा से शाम मेहता को उम्मीदवार बनाया गया है.

अन्य प्रमुख उम्मीदवार

AAP ने उकलाना से नरेंदर उकलाना, नारनौद से राजीव पाली, हांसी से राजेंदर सोरखी, हिसार से संजय सतरोदिया, और बादली से हैप्पी लोचाब को भी उम्मीदवार घोषित किया है.

कांग्रेस के साथ गठबंधन पर असफल बातचीत

सूत्रों के अनुसार, आम आदमी पार्टी की ज्यादा सीटों की मांग गठबंधन ना होने का कारण बनी. पार्टी कई प्रमुख सीटों पर दावा कर रही थी, जिसका आधार उसके लोकसभा चुनावों के प्रदर्शन पर था. AAP ने 20 से अधिक सीटों की मांग की थी, लेकिन कांग्रेस इस पर सहमत नहीं थी. कांग्रेस का मानना है कि वर्तमान परिस्थितियों में उनके पक्ष में हवा है, इसलिए ज्यादा सीटें देना उनके लिए उचित नहीं था.

calender
11 September 2024, 04:58 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!