हरियाणा विधानसभा चुनाव: 'पिता केंद्रीय मंत्री, 10 साल बाद मुझे मौका मिला', 'परिवारवाद' पर क्या बोलीं अटेली से BJP कैंडिडेट आरती

Arti Singh Rao: हरियाणा के अटेली विधानसभा सीट से भाजपा की प्रत्याशी आरती राव सिंह केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह की बेटी है. उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा कि पिता राव इंद्रजीत सिंह के केंद्रीय मंत्री होने के बावजूद मुझे 10 साल तक टिकट नहीं मिला. उन्होंने दक्षिण हरियाणा के उन मुद्दों के बारे में बात की जिन पर वह ध्यान केंद्रित करना चाहती हैं.

Shyamdatt Chaturvedi
Shyamdatt Chaturvedi

Arti Singh Rao: हरियाणा में भाजपा की ओर से मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित न किए जाने के बीच जिन लोगों ने दावेदारी पेश की है, उनमें केंद्रीय राज्य मंत्री राव इंद्रजीत सिंह भी शामिल हैं. राज्य के दक्षिणी हिस्से में मजबूत पकड़ रखने वाले इस नेता ने लंबे समय से इस पद के लिए दावेदारी की है. इस बार सिंह की बेटी आरती सिंह राव को अटेली विधानसभा सीट से टिकट दिए जाने को उनके पिता को खुश करने की कोशिश के तौर पर देखा जा रहा है. आरती 2009 के लोकसभा चुनाव से ही अपने पिता के प्रचार में सक्रिय रही हैं, जब वे कांग्रेस में थे. 2014 में भाजपा में शामिल होने के बाद सिंह ने पिछले दो लोकसभा चुनावों में आरती के लिए गुड़गांव से टिकट की मांग की थी, लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिली. आखिरकार आरती अब चुनावी मैदान में उतर रही हैं.

इंडियन एक्सप्रेस के साथ एक इंटरव्यू में 45 साल की आरती सिंह राव ने वंशवादी राजनीति, अपनी सीट पर चुनौतियों और दक्षिण हरियाणा में भाजपा के प्रदर्शन के बारे में बात की.

सवाल- भाजपा अपनी रैलियों में वंशवाद, परिवारवाद की बात करती रही है, लेकिन आपने भाई-भतीजावाद के आरोपों को खारिज कर दिया है.

जवाब- मैं वोट बटोरने के लिए विरासत की बात नहीं करती... ऐसा इसलिए क्योंकि विपक्ष ने दावा किया कि मैं इलाके को नहीं जानती और बाहरी हूं. मैं लोगों को यह बताना चाहती हूं कि मैं पिछले 15 सालों से बिना किसी टिकट के इलाके में काम कर रही हूं. मुझे यह (टिकट) बिल्कुल भी आसानी से नहीं मिला है. मैं राव इंद्रजीत सिंह की बेटी हो सकती हूं, लेकिन मुझे 10 साल से टिकट नहीं मिला. मैं 20 साल से शूटिंग कर रही हूं (आरती एक पेशेवर शूटर हैं). मेरे पिता ने कभी मेरे लिए 'ट्रिगर' नहीं दबाया.

सवाल- 2008 के परिसीमन के बाद महेंद्रगढ़ लोकसभा सीट (जिसे राव इंद्रजीत सिंह ने दो बार जीता) को गुड़गांव लोकसभा सीट बनाने के लिए विभाजित किया गया था. तब से वे गुड़गांव से जीतते आ रहे हैं. क्या आपको लगता है कि पुरानी महेंद्रगढ़ सीट (जिसमें अटेली भी शामिल है) में आपके परिवार का प्रभाव कम हो गया है?

जवाब- लोगों से जुड़ाव कम हो गया है. राव साहब को गुड़गांव पर ज़्यादा ध्यान देना पड़ा. वैसे महेंद्रगढ़ हमारे बहुत करीब रहा है... हमने उनकी हरसंभव मदद की है. 2024 के लोकसभा चुनाव में राव साहब ने चौधरी धर्मबीर साहब को (महेंद्रगढ़-भिवानी के सांसद के तौर पर) जिताने में मदद की.

सवाल- भाजपा 2014 से अटेली सीट जीतती आ रही है. अगर आप चुनी गई तो क्या अलग करेंगी?

जवाब- मैं 20 साल से खेलों में अपना करियर बना रही हूं और मैंने शूटिंग में भारत का प्रतिनिधित्व किया है. मैं जानती हूं कि मेरे इलाके के युवा खेलों में अपना रास्ता तलाश रहे हैं. मैं बुनियादी ढांचा विकसित करना चाहती हूं, चाहे वह शूटिंग के लिए हो या सेना में भर्ती होने के लिए या फिर सिर्फ़ उन लोगों के लिए जो खेल से प्यार करते हैं. दूसरा, मैं इलाके की लड़कियों के लिए काम करना चाहती हूं. मैं यह सुनिश्चित करना चाहती हूं कि उन्हें अटेली में बेहतर उच्च शिक्षा सुविधाएं मिलें.

सवाल- आपने अहीरों (यादव समुदाय) द्वारा उनके नाम पर एक पूर्ण पैदल सेना रेजिमेंट की स्थापना के लिए किए जा रहे विरोध का समर्थन किया है. केंद्र सरकार ने कहा है कि सेना को क्षेत्रीय पहचान तक सीमित रखने के बजाय राष्ट्रीय चरित्र की आवश्यकता है.

जवाब- हर उस क्षेत्र ने अपने लोगों को सेना में भेजा है, जहां उनके नाम पर एक रेजिमेंट का नाम रखा गया है, लेकिन हमारे क्षेत्र में ऐसा कभी नहीं हुआ. हमारे कई लड़के न केवल सेना में गए हैं, बल्कि देश के लिए अपनी जान भी कुर्बान की है. हमने अपना खून-पसीना भी बहाया है. अगर वे इसे अहीरवाल रेजिमेंट भी बना सकते हैं (जो समुदाय विशेष नहीं है, लेकिन इसमें दक्षिणी हरियाणा के रेवाड़ी, महेंद्रगढ़ और गुड़गांव जिले शामिल हैं), तो हम इसे लेने के लिए तैयार हैं.

सवाल- दक्षिण हरियाणा में गौरक्षकों की हिंसा पर फिर से ध्यान केन्द्रित है। निजी संस्थाएं कानून को अपने हाथ में न लें, यह सुनिश्चित करने के लिए आपका क्या सुझाव है?
जवाब-
जानकारी रखने वाले लोगों का होना अच्छी बात है, लेकिन हमें सही जगहों पर ज़्यादा लोगों की ज़रूरत है (जैसे कि पुलिस में), ताकि इस जानकारी का इस्तेमाल किया जा सके. इस तरह हम यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि हमारे इलाके के बच्चे जोखिम उठाकर अपनी ज़िंदगी बर्बाद न करें और कानून को अपने हाथ में न लें.

सवाल- राव इंद्रजीत सिंह 'दक्षिण हरियाणा के राजनीतिक अधिकारों' के बारे में मुखर रहे हैं. इस क्षेत्र में भाजपा की सफलता सुनिश्चित करने में उनकी कितनी बड़ी भूमिका है?

जवाब- राव साहब हमेशा दक्षिणी हरियाणा के लोगों के साथ खड़े रहे हैं. इस चुनाव में मैं देख रहा हूं कि ये सभी क्षेत्र भाजपा के पक्ष में हैं. गुड़गांव से शिकायतें आई हैं, लेकिन यह अभी भी भाजपा का गढ़ है.

सवाल- अहीरवाल क्षेत्र में भाजपा के भविष्य के लिए आपकी क्या योजनाएं हैं?

जवाब- पिछले 15 सालों में रेवाड़ी और गुड़गांव (जिले) समृद्ध हुए हैं और मैं चाहती हूं कि महेंद्रगढ़ को भी अन्य जिलों की समृद्धि का हिस्सा मिले. मैं युवाओं को रोजगार देना चाहती हूं. मैं अटेली की शिक्षा और रोजगार संबंधी जरूरतों को पूरा करना चाहती हूं. मैंने अपने परिवार में काफी ताकत देखी है और मैं इसके लिए भूखी नहीं हूं. मैं यहां काम करने आयी हूं.

calender
20 September 2024, 08:30 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!