क्यों भारत घूमने में दिलचस्पी नहीं दिखा रहे विदेशी यात्री? जानें वजह

Tourism: कोविड-19 के बाद, भारत में विदेशी पर्यटकों की संख्या में कमी देखी जा रही है. 2019 में भारत आने वाले पर्यटकों की संख्या 53 लाख थी लेकिन 2024 के पहले छह महीनों में यह घटकर 47 लाख रह गई है. वहीं, भारतीय नागरिक विदेश यात्रा में तेजी से बढ़ोतरी दिखा रहे हैं. हालांकि, भारत की विदेशी मुद्रा आय बढ़ी है, विदेशी पर्यटकों की कमी एक बड़ी चुनौती बन चुकी है. अब सवाल ये है कि भारतीय पर्यटन विभाग इस समस्या का समाधान कैसे निकालेगा और क्या वह विदेशी सैलानियों को वापस भारत की ओर आकर्षित कर पाएगा?

JBT Desk
JBT Desk

India Travel: भारत एक ऐसा देश है जहा की खूबसूरती वहां की संस्कृति से पहचानी जाती है. यहां विदेशों से भिन्न-भिन्न प्रकार के लोग आते है, सिर्फ यहां की खूबसूरती को देखने के लिए, यहां की संस्कृति को जानने के लिए. भारत के अद्भुत रंग, विविधता और संस्कृति को देखने के लिए विदेशों से लोग आया करते है. लेकिन हाल की खबरों से पता चलता है कि विदेशी पर्यटक, जो पहले भारत की खूबसूरती को गहराई से महसूस करते थे, वो अब उतनी दिलचस्पी नहीं दिखा रहे हैं तो कैसा लगेगा आपको?

भारतीय पर्यटन बनी एक चुनौती

कोविड-19 महामारी ने पूरी दुनिया को उलझा दिया और इसके प्रभाव से भारत भी अछूता नहीं रहा. महामारी के बाद जब दुनिया धीरे-धीरे सामान्य स्थिति की ओर बढ़ रही है तो वहीं दूसरी ओर भारतीय पर्यटन उद्योग को एक नई चुनौती का सामना करना पड़ रहा है. अब विदेशी पर्यटकों की संख्या कोविड से पहले के दिनों की तुलना में कम है.

क्या कहते है आंकड़े?

आंकड़ों के अनुसार 2024 के पहले छह महीनों में भारत आने वाले विदेशी पर्यटकों की संख्या लगभग 47 लाख रही, जबकि 2019 में यह आंकड़ा 53 लाख के आसपास था. यह गिरावट कोविड के बाद के दौर में भारतीय पर्यटन विभाग के लिए चिंता का विषय बनी हुई है. भारत में विदेशी पर्यटकों की संख्या में कोविड-19 के बाद गिरावट आई है. 2024 के पहले छह महीनों में 47.78 लाख विदेशी पर्यटक भारत आए जो 2019 की समान अवधि से कम है. इसके बावजूद, विदेशी पर्यटकों की संख्या 2023 की तुलना में 9.1% अधिक है. 

विदेश यात्रा का बढ़ रहा रुझान

उधर भारतीय नागरिकों की विदेश यात्रा करने की प्रवृत्ति बढ़ रही है. भारतीय मिडल क्लास अब विदेशी यात्रा को प्राथमिकता दे रहा है और इसी को देखते हुए एयरलाइंस कंपनियां नई-नई अंतरराष्ट्रीय उड़ानें शुरू कर रही हैं. 2024 की शुरुआत में ही भारतीयों की विदेश यात्रा में 10 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि देखी गई है. 2024 की शुरुआत में भारतीयों की विदेश यात्रा 9.9% बढ़ी है और 674 नई उड़ानें भी शुरू की गई हैं.

विदेशी मुद्रा की आय में हुआ इजाफा

इसी बीच भारत की विदेशी मुद्रा आय में भी इजाफा हुआ है जो यह दिखाता है कि भारतीय पर्यटकों की विदेश यात्रा से देश की अर्थव्यवस्था को लाभ हो रहा है. भारत की विदेशी मुद्रा आय 5.54% बढ़ी है. इस साल के पहले छह महीनों में यह 15.339 अरब डॉलर तक पहुंच गई जबकि 2019 में यह 14.524 अरब डॉलर थी.

हालांकि विदेशी पर्यटकों की घटती संख्या भारत के पर्यटन विभाग के लिए एक चुनौती है जिसे पार करने के लिए नई रणनीतियों और प्रयासों की जरूरत है. भारत के पर्यटन उद्योग को अपने अद्भुत और अनोखे आकर्षण को नए सिरे से पेश करने की आवश्यकता है ताकि विदेशी पर्यटकों को फिर से अपनी ओर आकर्षित किया जा सके.

calender
24 August 2024, 11:47 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!