19 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, गुजरात में बाढ़ से हालात बिगड़े, 25 की हुई मौत

Weather Update: देशभर में बारिश का दौर जारी है, कहीं हल्की बारिश हो रही है तो कहीं भारी बारिश का सामना करना पड़ रहा है. मौसम विभाग ने जानकारी देते हुए बताया कि 19 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.गुजरात में बारिश का कारण 25 लोगों की मौत हो गई है. पश्चिमी राजस्थान, केरल और ओडिशा में वर्षा को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

JBT Desk
JBT Desk

Weather Update:  देशभर में बारिश का दौर जारी है, मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में कई राज्यों में हल्की बारिश के सार बताएं हैं. मध्य प्रदेश से लेकर यूपी बिहार में बारिश का दौर जारी है.जम्मू-कश्मीर समेत उत्तर पश्चिम से लेकर पश्चिम, मध्य और पूर्वोत्तर भारत तक जमकर मूसलाधार बारिश हो रही है. गुजरात और पश्चिम राजस्थान को जल प्रलय का सामना करना पड़ रहा है. वहां पर अबतक 25 लोगों की मौत हो चुकी है. दोनों राज्यों के कई इलाके पानी में डूब गए हैं.

गुजरात में बारिश के कारण 26 लोगों की जान भी गई है और 15,000 से ज्यादा लोगों को निचले इलाकों से निकालकर सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया है, वहीं पानी में घिरे 300 लोगों को बचाया गया है. देवभूमि द्वारका, आणंद, वडोदरा, खेड़ा, मोरबी और राजकोट जिले में बचाव अभियान में सेना की एक-एक कॉलम तैनात की गई है. मौसम विभाग ने 29 तारीख को को 19 राज्यों में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है.

गुजरात में बारिश से हाल-बेहाल

गुजरात के कई जिलों में बारिश से  कई लोगों की जान चली गई.  कुछ दिन पहले 7 लोगों की मौत की खबर आ रही थी, लेकिन अब संख्या बढ़कर 25 लोगों की मौत हो गई. अहमदाबाद, 28 अगस्त गुजरात में बारिश से संबंधित घटनाओं में 19 और लोगों की मौत हो गई, जिससे ऐसी घटनाओं में तीन दिन में जान गंवाने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 26 हो गई है.  अधिकारियों ने यह जानकारी दी. 

वडोदरा में सेना की अतरिक्त तैनाती

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए वर्षा प्रभावित क्षेत्रों के राहत एवं बचाव कार्यों तथा बाढ़ की स्थिति की गहन समीक्षा की. सीएम ने वडोदरा शहर और जिले के अलावा देवभूमि द्वारका और जामनगर जिले में राहत और बचाव कार्य को प्राथमिकता देने के दिए निर्देश दिए हैं. सीएम ने एनडीआरएफ की पांच अतिरिक्त टीमों और सेना की चार कॉलम को वडोदरा मोबिलाइज करने के निर्देश दिया है. सीएम ने वडोदरा में अहमदाबाद और सूरत रेस्क्यू बोट भेजने को कहा है.

गुजरात में बाढ़ पर पीएम मोदी ने किया फोन

गुजरात में लगातार बारिश और बाढ़ की स्थिति खड़ी होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संज्ञान लिया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल से टेलीफोन पर बात करके हालात की जानकारी ली है. मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने एक्स पर लिखा कि नागरिकों के जीवन और पशुधन की सुरक्षा पर मार्गदर्शन प्रदान किया। साथ ही गुजरात को केंद्र सरकार की ओर से सभी आवश्यक सहायता प्रदान करने का आश्वासन दिया.

प्रधानमंत्री लगातार गुजरात की चिंता कर स्थिति की निगरानी कर रहे हैं. गुजरात के लोगों के लिए उनके दिल में गहरा स्नेह है. प्राकृतिक आपदाओं के दौरान और जब भी जरूरत होती है, वे हमेशा गुजरात और गुजरात के लोगों के साथ खड़े रहते हैं और अमूल्य मार्गदर्शन प्रदान करते हैं.

calender
29 August 2024, 06:25 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!