3 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, हिमाचल के दारचा-शिंकुला मार्ग पर बादल फटा, 2 पुल बहे

Weather Update: उत्तर भारत में एक बार फिर से मानसून सक्रिय हो गया है. उत्तराखंड से लेकर हिमाचल प्रदेश के कई जिलों में बारिश की वजह से भूस्खलन हुआ जिसमें कई परिवारों की जान चली गई. हिमाचल प्रदेश के लाहौल-स्पीति में दारचा-शिंकुला मार्ग पर शुक्रवार देर रात बादल फटने से नाले में बाढ़ आ गई. इससे सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) के दो पुल बह गए, लेकिन जानमाल का कोई नुकसान नहीं हुआ.

JBT Desk
JBT Desk

Weather Update: देशभर में कई जगह भारी बारिश हो रही है जिसके कारण कई गांव बह गए. हिमाचल प्रदेश के लाहौल-स्पीति में दारचा-शिंकुला मार्ग पर शुक्रवार देर रात बादल फटने से नाले में बाढ़ आ गई.  इससे सीमा सड़क संगठन  के दो पुल बह गए, लेकिन जानमाल का कोई नुकसान नहीं हुआ. तीन दिन पहले बादल फटने से आई बाढ़ में लापता 45 लोगों की तलाश अभी जारी है.

उत्तराखंड में केदारनाथ के रास्ते में अभी भी 1300 लोग फंसे हुए हैं, जिनमें से 450 लोग केदारनाथ धाम में हैं. हालांकि, सभी लोग सुरक्षित बताए गए हैं और उन्हें सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने का काम तेजी के साथ चल रहा है.

लापता लोगों का अब तक सुराग नहीं

 बादल फटने की घटनाओं में रामपुर के समेज, बागीपुल और मंडी के राजबन में लापता 46 लोगों का शनिवार को भी कोई सुराग नहीं लग पाया. समेज में सबसे ज्यादा 36 लोग लापता हैं. राजबन में पांच और पांच लोग बागीपुल में लापता हैं. एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, सेना, पुलिस और होमगार्ड के कुल 400 से अधिक जवानों के साथ लापता लोगों के परिजन और स्थानीय लोग सर्च ऑपरेशन में जुटे हैं. अब ड्रोन और मशीनरी का भी इस्तेमाल किया जा रहा है. अभी तक सात लोगों के शव बादल फटने की घटनाओं के बाद बरामद किए जा चुके हैं. बादल फटने से आई बाढ़ के कारण समेज, बागीपुल और जाओं स्कूल में मलबा और पत्थर भर गए हैं. इन स्कूलों को सात अगस्त तक बंद रखने का निर्देश जारी किया गया है.

50 लोगों के मरने की आशंका

बादल फटने के बाद राज्य के मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि विनाशकारी बादल फटने के बाद प्रभावित क्षेत्रों में लगभग 50 लोगों के मरने की आशंका है और आधिकारिक पुष्टि और बचाव कार्य पूरा होने के बाद ही आधिकारिक संख्या घोषित की जा सकती है. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की प्राथमिकता जल्द से जल्द शवों को ढूंढना और संपर्क बहाल करना है, क्योंकि अचानक आई बाढ़ से प्रभावित क्षेत्रों का दायरा बहुत फैला है.

महाराष्ट्र के कई जिलों में अलर्ट

मौसम विभाग ने महाराष्ट्र के पालघर, पुणे और सतारा जिलों में रविवार को अत्यधिक बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है वहीं, मुंबई, ठाणे और नासिक जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा राज्य के अन्य हिस्सों में भी भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।

एमपी में दो बच्चों की मौत

मध्य प्रदेश के नरसिंहपुर जिले के एक गांव में मूसलाधार बारिश की वजह से एक घर गिर गया, जिसके मलबे में दबकर दो बच्चों की मौत हो गई और पांच लोग घायल हुए हैं. यह घटना शुक्रवार और शनिवार की दरम्यानी रात हुई.

दिल्ली में बारिश का अलर्ट 

दिल्ली के कुछ इलाकों में शनिवार को हुई बारिश से मौसम सुहावना हो गया. मौसम विभाग ने पूरे सप्ताह बारिश की उम्मीद जताई है. वहीं, विभाग की ओर से छह अगस्त से यलो अलर्ट की चेतावनी भी जारी की है। विभाग के मुताबिक रविवार को आसमान में आमतौर पर बादल छाए रहेंगे. गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।प्रादेशिक मौसम विभाग केंद्र, नई दिल्ली के मुताबिक शनिवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 34.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं, न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

calender
04 August 2024, 06:57 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!