9 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, उत्तराखंड में 4 लोगों की मौत, जानें मौसम का हाल

Weather Update: देशभर में बारिश का दौर जारी है, हर जगह लोगों को भारी बारिश का सामना करना पड़ रहा है. मौसम विभाग ने सितंबर के महीने में भारी बारिश की चेतावनी दी है. मौसम विभाग ने 15 सितंबर को 9 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश के 8 जिलों भारी बारिश की चेतावनी जारी की है.

JBT Desk
JBT Desk

Weather Update:  देशभर में भारी बारिश का दौर चल रहा है. ऐसे में लगातार बारिश और बाढ़ आने की वजह से कई जगह सड़कें बंद हो गई हैं जिससे लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. मौसम विभाग ने 15 सितंबर को 9 राज्यों में भारी बारिश का अनुमान लगाया है. मानसून का आखिरी महीना चल रहा है और देश के कई हिस्सों में जमकर बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने रविवार 15 सितंबर को 9 राज्यों में भारी बारिश का अनुमान जताया है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक, पूर्वोत्तर बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने कम दबाव के क्षेत्र के कारण पश्चिम बंगाल के गंगा किनारे वाले क्षेत्रों, ओडिशा और झारखंड में 15 सितंबर तक भारी से बहुत भारी होने की संभावना है.

पश्चिम और मध्य भारत में भारी बारिश

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले हफ्ते पश्चिम और मध्य भारत के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की है. IMD ने शनिवार को कहा कि 15 से 17 सितंबर के बीच छत्तीसगढ़ और पूर्वी मध्य प्रदेश में और 17 और 18 सितंबर को पश्चिमी मध्य प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश की संभावना है. इसके अलावा IMD के मुताबिक पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के पास गहरे दबाव का क्षेत्र बना है, जिसके कारण झारखंड, छत्तीसगढ़ और पूर्वी मध्य प्रदेश में भारी बारिश हो सकती है. झारखंड, गांगेय पश्चिम बंगाल, बिहार, ओडिशा और पूर्वोत्तर राज्यों में 15 से 20 सितंबर के बीच भारी बारिश हो सकती है.

उत्तराखंड में 4 लोगों की मौत 

शनिवार को उत्तराखंड में भारी बारिश के चलते चार लोगों की मौत हो गई, जबकि दो लोग लापता हैं। इसके अलावा राज्य में कई जगहों पर लैंडस्लाइड हुई, जिसके चलते 478 सड़कों को बंद कर दिया गया. इनमें नेशनल हाईवे भी शामिल हैं. भारी बारिश के चलते कई जगहों पर पानी भर गया है और लगभग 500 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है.

16 सितंबर को 9 राज्यों में 7 सेमी बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक, पूर्वी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में बहुत भारी बारिश (20 सेमी तक) हो सकती है. पूर्वी उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, ओडिशा, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के कुछ इलाकों में भारी बारिश (7 सेमी तक) का अनुमान है.

अक्टूबर में भी बारिश की संभावना

मानसून की 18 सितंबर के बाद से पश्चिमी राजस्थान के रास्ते वापसी शुरू हो जाती है, लेकिन इस बार इसके करीब 16 दिन और एक्टिव रहने के आसार बन रहे हैं. यानी देश में सितंबर के आखिर तक तेज बारिश का दौर देखने को मिलेगा. प्राइवेट वेदर एजेंसी स्काईमेट के अनुसार, मानसून वापसी के बाद अक्टूबर में भी बारिश की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक, इस बार के मानसून में अब तक 108 फीसदी यानी 8% ज्यादा बारिश हो चुकी है. इसके बावजूद देश के करीब एक चौथाई यानी 185 जिलों (26%) में सूखे की स्थिति है.

calender
15 September 2024, 06:35 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!