5 दिन 23 राज्यों में भारी बारिश, बिहार में 24 घंटे में 21 लोगों की मौत, रेड अलर्ट जारी

Weather Update: अगले पांच दिन के लिए मौसम विभाग ने 23 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. बिहार में बारिश के चलते पिछले 24 घंटे में 21 लोगों की जान चली गई है. इस के अलावा यूपी के 800 गांवो में पानी भर गया जिससे लोगों को आवाजाही में परेशानी हो रही है. मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है.

JBT Desk
JBT Desk

Weather Update: देशभर में भारी बारिश हो रही है. पहाड़ और पूर्वीतर के राज्यों में बारिश आसमान से आफत बनकर टूट रही है. जिससे लोगों को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. उत्तराखंड के जोशीमठ में भूस्खलन के चलते बंद बदरीनाथ हाईवे 89 घंटे बाद खुल गया है. हाईवे बंद होने से लगभग साढ़े चार हजार यात्री जगह-जगह फंस गए है. 

देश के 23 राज्यों में अलग- अलग जगह 5 दिन के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. असम में बाढ़ की स्थति में लगातार सुधार हो रहा है. लेकिन अभी भी 12 लाख  से ज्यादा लोग प्रभावित हो रहे हैं. 

बिहार में 70 लोगों की मौत

बिहार में बिजली गिरने से बीते 24 घंटे में 21 और लोगों की जान चली गई है. इस महीने भारी बारिश होने के चलते बिहार में 70 लोगों की मौत हो गई है. सबसे ज्यादा मधुबनी जिले में हुई हैं जिसकी संख्या 6 है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मौतों पर गहरा दुख जताया है. हर एक मृतक परिजन को 4 लाख रुपये अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है. सिर्फ इस महीने बिजली गिरने से अब तक 70 लोगों की जान जा चुकी है.

हिमाचल में 10 सड़कें बंद

हिमाचल प्रदेश में भी लगातार भारी बारिश हो रही है. भूस्खलन के चलते शिमला में अब तक 10 सड़कें बंद हो गई हैं. मौसम विभाग ने 13, 14, 17 और 18 जुलाई को राज्य कें अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है. 1 से 12 जुलाई के बीच राज्य में 81.8 एमएम बारिश हुई है .शुक्रवार को शिमला में सबसे ज्यादा 12.6 एमएम बारिश दर्ज की गई है. 

मुंबई में सड़कों पर भरा पानी

मुंबई में मूसलाधार बारिश ने दिन-रात भागने वाली रफ्तार को रोक दिया है. पिछले कुछ दिनों में बारिश से मुंबई में सड़कें दरिया बन गई है. इसके अलावा लोकल ट्रनों के संचालन पर भी इसका असर पड़ा है. और लंबी दूरी की ट्रेनों की आवाजाही भी प्रभावित हुई है. मौसम विभाग के मुताबिक, मानसून के साथ ही मुंबई के ऊपर एक तूफानी चक्रवात की स्थिति बनी है और इसके प्रभाव के चलते शुक्रवार को भी जमकर बारिश हुई.

दिल्ली में गरज-चमक के साथ बारिश

दिल्ली- एनसीआर में आज के दिन भारी बारिश हो रही है. सुबह से ही काले बादल छाए हुए थे जिसके बाद भीषण बारिश होने लगी. आशंका जताई जा रही है कि बारिश पूरे दिन होने वाली है. इसले अलावा भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, बीते 24 घंटे के दौरान मेघालय में अलग-अलग जगहों पर भारी वर्षा हुई है.

गुजरात क्षेत्र, कोंकण और गोवा, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश दर्ज की गई है. वहीं, बिहार, पूर्वी और पश्चिमी यूपी, राजस्थान, उत्तराखंड में अलग-अलग स्थानों पर अच्छी बारिश हुई है.

calender
13 July 2024, 06:53 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!