चक्रवात 'दाना' से बंगाल में भारी बारिश की संभावना,150 से रेलयात्रा रद्द, जानें आज मौसम का हाल

Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में तापमान में उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. आगामी दिनों में धुंध रहने की संभावना है. वहीं, चक्रवात 'दाना' से दक्षिण बंगाल और आंध्र प्रदेश में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. कई रेलगाड़ियों को रद्द किया गया है.

JBT Desk
JBT Desk

Weather Update: बीते कुछ दिनों से दिल्ली-एनसीआर का मौसम में उतार चढ़ाव बना हुआ है. दिन के तापमान में हल्की गिरावट आना शुरू हुई है. हालांकि गर्मी अब भी महसूस हो रही है. आईएमडी के अनसुार, बुधवार को अधिकतम तापमान महज 33.1 डिग्री रहा. यह सामान्य से एक डिग्री अधिक है। पूर्वानुमान के अनुसार, गुरुवार को आसमान साफ रहेगा.

सुबह के समय धुंध रह सकती है. अधिकतम तापमान 33 डिग्री और न्यूनतम तापमान 19 डिग्री तक रह सकता है. 25 से 29 अक्टूबर तक सुबह के समय धुंध रहेगी। दिन के समय आसमान साफ रहेगा.  वहीं चक्रवात से बंगाल में कड़ी सुरक्षा रखी जा रही है.

कहां कैसा है मौसम

उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में अब तक सर्दियों का खास असर नहीं दिख रहा है। सुबह की शुरुआत में तापमान सामान्य से ऊपर बना हुआ है। इस साल अमृतसर, पठानकोट, जालंधर, लुधियाना, हिसार, करनाल और दिल्ली में तापमान अब तक 18 से 20 डिग्री के बीच बना हुआ है। दिल्ली में इस महीने का सबसे कम तापमान 15 अक्टूबर 2024 को 17.4° डिग्री दर्ज किया गया था.

चक्रवात ‘दाना’से भारी बारिश की संभावना

बंगाल की खाड़ी के पूर्व-मध्य में बने चक्रवाती तूफान ‘दाना’ के कारण कोलकाता समेत दक्षिण बंगाल के कई जिलों में भारी बारिश होने का अनुमान है।.पूर्वी और दक्षिण पूर्वी रेलवे ने चक्रवात के मद्देनजर 24 और 25 अक्टूबर को 150 से अधिक रेलगाड़ियों के परिचालन को रद्द कर दिया. मौसम विभाग ने कहा कि चक्रवात के शुक्रवार तड़के ओडिशा के भितरकनिका राष्ट्रीय उद्यान और धामरा बंदरगाह के बीच तट से टकराने की आशंका है और इस दौरान 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं.

बुधवार सुबह साढ़े आठ बजे चक्रवात पारादीप से 520 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व और सागर द्वीप से 600 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिणपूर्व में था. मौसम विभाग ने 24 और 25 अक्टूबर को दक्षिण बंगाल के उत्तर और दक्षिण 24 परगना, पूर्व और पश्चिम मेदिनीपुर, झाड़ग्राम, कोलकाता, हावड़ा और हुगली जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी दी है.

आंध्र प्रदेश में 5 दिन तक आंधी-तूफान का अनुमान

आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में 23 अक्टूबर से अगले पांच दिनों तक गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। आईएमडी ने बुधवार को यह जानकारी दी। मौसम विभाग ने बताया कि उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश (एनसीएपी) और यनम के अलग-अलग हिस्सों में 23 से 27 अक्टूबर के बीच गरज के साथ बारिश होने का अनुमान है

calender
24 October 2024, 05:26 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो