बारिश का कहर! 20 राज्यों में रेड अलर्ट जारी, झारखंड में बिजली गिरने से 7 की मौत

Weather News: देशभर में मानसून जमकर एक्टिव है. कहीं राहत तो कहीं आफत की बारिश हो रही है. भारतीय मौसम विभाग ने सोमवार को 20 राज्यों में बहुत भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. वहीं दूसरी ओर मौसम विभाग ने उत्तर पश्चिम और मध्य से लेकर पूर्वोत्तर और दक्षिण भारत के 20 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों में अगले चार से पांच दिन अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश को लेकर रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

JBT Desk
JBT Desk

Weather News: देशभर में बारिश के चलते मैदान से लेकर पहाड़ तक मानसूनी बारिश हो रही है. मानसूनी बारिश ने पहाड़ी राज्य गुजरात, उत्तराखंड से लेकर महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश से यूपी में तबाही मचा दी है. मौसम विभाग ने 20 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.उत्तराखंड के पर्वतीय जिलों के साथ मैदानी इलाकों में भी आज कई दौर की तेज बारिश होने की संभावना है.

हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में बादल फटने से तोश नाले में अचानक आई बाढ़ में पैदल पार करने वाला एक पुल, दुकानें और शराब के ठेके बह गए. हालांकि, किसी के हताहत होने की खबर नहीं है. वहीं, मणिपुर और तमिलनाडु में मूसलाधार बारिश की वजह से हुए भूस्खलन में एक महिला और उसके नवजात बेटे समेत पांच लोगों की जान चली गई.

रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी

देशभर में मानसूनी बारिश के चलते कई जगह लोगों के घर तहश-नहश हो गए हैं, मौसम विभाग ने उत्तर पश्चिम और मध्य से लेकर पूर्वोत्तर और दक्षिण भारत के 20 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों में अगले चार से पांच दिन अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश को लेकर रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. कुल्लू के उपायुक्त तोरुल एस रवीश ने बताया कि बादल फटने की घटना मंगलवार सुबह मणिकरण के तोश इलाके में हुई. सूचना मिलते ही एक टीम घटना स्थल पर भेजी गई. उन्होंने लोगों से नदियों व नालों से दूर रहने और नालों के पास अस्थायी ढांचे न बनाने की अपील की.

मणिपुर और तमिलनाडु में भूस्खलन

मणिपुर के तामेंगलांग जिले के एक गांव में बारिश होने से भूस्खलन में महिला और उसके नवजात बच्चे की मौत हो गई. भूस्खलन में कई और मकान भी बह गए, जिसमें एक सिपाही घायल हो गए. उसकी हालत गंभीर बनी हुई है,पिछले एक दिन में राज्य के कई इलाकों में भारी बारिश हुई है.तमिलनाडु के कोयंबटूर जिले में भी भारी बारिश के चलते भूस्खलन की अलग-अलग घटनाओं में तीन लोगों की मौत हो गई. सोमवार की रात भूस्खलन हुआ था और पीड़ितों के घर उसमें दब गए थे. 

इन राज्यों के लिए अलर्ट

आईएमडी ने मध्य महाराष्ट्र में 1 से 3 अगस्त और तटीय कर्नाटक में 31 जुलाई से 1 अगस्त के बीच भारी से बहुत भारी बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है। कोंकण और गोवा में 30 जुलाई से 3 अगस्त, मप्र और छत्तीसगढ़ में 1-3 अगस्त, उत्तराखंड में 30 जुलाई से 1 अगस्त, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ में 31 जुलाई से 1 अगस्त तक ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

calender
31 July 2024, 06:38 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!