केरल में तूफान का हाई अलर्ट, नदी-नालों के पास न जाने की सलाह, 4 दिन उत्तराखंड में भारी बारिश के आसार

Weather News: कर्नाटक से लेकर केरल में भारी बारिश और आंधी- तूफान के लिए हाई अलर्ट जारी कर दिया है. मौसम विभाग ने जानकारी देते बताया कि अगले 2 से 3 दिन में भारी बारिश के साथ तूफान आ सकता है. वहीं दूसरी ओर हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में आने वाले 4 दिनों में तूफान और तेज बारिश होने वाली है. मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है. इसके अलावा लोगों को नदी- नालों के पास न जाने की सलाह दी है.

JBT Desk
JBT Desk

Weather News: देशभर में बारिश के चलते मैदान से लेकर पहाड़ तक मानसूनी बारिश और बाढ़ से हाहाकार मचा गया है. जम्मू, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश जैसे राज्यों में भारी बारिश के चलते भूस्खलन और पहाड़ी नदियों में उफान से कई रास्ते बंद पड़े हैं. जिससे लोगों को आवाजाही में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. वहीं दूसरी ओर उत्तर प्रदेश, बिहार से लेकर गुजरात तक नदियां खतरनाक स्तर पर बह रही हैं

अगले चार दिन हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भारी बारिश को लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है और लोगों को भूस्खलन जैसी जगह नदी-नालों के पास नहीं जाने की सलाह दी गई है. उत्तराखंड से लेकर असम और कर्नाटक से केरल तक आंधी-तूफान और मूसलाधार बारिश को लेकर ऑरेंज से रेड अलर्ट जारी किया गया है.

पेड़ गिरने से रास्ता बंद

हिमाचल के धर्मशाला और मंडी में बुधवार को मूसलाधार बारिश हुई. धर्मशाला शहर में 85 मिमी बारिश दर्ज हुई. मंडी शहर में सुबह के समय 30 मिनट बारिश हुई.  ऊना, धौला कुआं और नाहन में हल्की -हल्की बूंदाबांदी हुई भारी बारिश की वजह से पूंगल नाला सकोह में सड़क के बीच पेड़ गिरने से गगल-सकोह मार्ग बंद हो गया. बारिश की चेतावनी को देखते हुए पुलिस ने आम लोगों के साथ ही सैलानियों को नदी-नालों और भूस्खलन प्रभावित क्षेत्रों में न जाने की सलाह दी है.

बिहार और यूपी में नदियां उफान पर

अगले 5 दिन तटीय आंध्र प्रदेश, मध्य भारत, केरल, लक्षद्वीप, कर्नाटक, तमिलनाडु में  हल्की से मध्यम और कहीं-कहीं भारी बारिश आंधी-तूफान की चेतावनी दी है. इसके अलावा 20 जुलाई को अलग-अलग जगह पर भारी बारिश हो सकती है. आईएमडी ने तटीय कर्नाटक के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. नेपाल की सीमा से लगने वाले बिहार के जिलों में नदियां उफान पर हैं और भीषण बाढ़ के हालात पैदा हो गए हैं. उत्तर प्रदेश में भी तराई वाले जिलों में बाढ़ आई है और लाखों लोग इसकी चपेट में हैं

केरल के एक जिले में रेड और ऑरेंज अलर्ट

आईएमडी ने बताया कि उत्तर केरल तट से गुजरा तक भारी बारिश होने की संभावना है. इसके साथ ही पश्चिम से उत्तर पश्चिम की तरफ तेज हवा चल रही है जिसकी वजह से केरल के कई जिलों में मूसलाधार बारिश हो रही है. वायनाड जिले में भारी बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है, जबकि 8 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

calender
18 July 2024, 07:18 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!