उपचुनाव में कैसे बढ़ गई INDIA की सीट? आपस में लड़े और जीत गए तो साथ आए

By-Election Result Analysis: लोकसभा चुनाव 2024 के बाद 10 जुलाई को 7 राज्यों की 13 विधानसभा सीटों के लिए मतदान कराए गए. इनके रिजल्ट 13 जुलाई को देश के सामने आ गए. इसमें BJP और NDA गठबंधन का खासा नुकसान हुआ. वहीं INDIA गठबंधन को इसमें काफी फायदा मिला. रिजल्ट आने के बाद इनकी चर्चा शुरू हो गई है. कांग्रेस ने पोस्ट कर इसे इंडिया गठबंधन की जीत बताया है. इनमें वो सीटें भी शामिल हैं, जहां कांग्रेस चुनाव हार गई है.

Shyamdatt Chaturvedi
Shyamdatt Chaturvedi

By-Election Result Analysis: 10 जुलाई को हुए 7 राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर मतदान के आंकड़े 13 जुलाई को सामने आ गए हैं. उपचुनाव के रिजल्ट आने के साथ ही इन पर चर्चा और क्रेडिट लेने का दौर चल पड़ा है. यू तो उपचुनाव में कांग्रेस ने 9 सीटों पर चुनाव लड़ा और 4 सीटें जीती. वहीं उसने गठबंधन के 4 लिए 4 सीटें छोड़ी थी. इसमें से 1 सीट पर ही जीत मिल पाई. ऐसे में गठबंधन को महज 5 सीटों पर जीत मिली लेकिन कांग्रेस ने 11 सीटों पर जीत का दावा किया है. आइये समझें ये कैसे हो गया?

उपचुनाव के रिजल्ट आने के बाद कांग्रेस ने सोशल मीडिया में पोस्ट किया. इसमें बताया गया कि इंडिया गठबंधन ने उपचुनाव में उम्दा प्रदर्शन किया है और 13 में से 10 सीटों पर जीत हासिल की है. हालांकि, इनमें से कुछ सीटें ऐसी है जहां कांग्रेस जीतने वाले नेताओं के खिलाफ चुनाव लड़ रही थी. ऐसे में अब कांग्रेस को सोशल मीडिया में लोग धो भी रहे हैं. खैर आइये हम समझते हैं कांग्रेस ये आंकड़े कैसे पेश कर रही है और हार के बाद भी इंडिया गठबंधन की सीट कैसे बढ़ गईं.

पहले देखें जीत हार की लिस्ट

सीट जीत हार
रुपौली शंकर सिंह, निर्दलीय कलाधर मंडल-JDU और बीमा भारती- RJD
रायगंज कृष्णा कल्याणी, TMC मानस कुमार घोष, BJP
रानाघाट दक्षिण मुकुटमणि अधिकारी, TMC मनोज कुमार बिस्वास, BJP
बगदा मधुपर्णा ठाकुर, TMC बिनय कुमार बिस्वास, BJP
माणिकताला सुप्ती पांडे, TMC कल्याण चौबे, BJP
विक्रावंदी अन्नुर शिवा, DMK अन्बुमणि. सी, PMK
अमरवाड़ा कमलेश शाह, BJP धीरन शाह, कांग्रेस
बद्रीनाथ लखपत सिंह, कांग्रेस राजेंद्र भंडारी, BJP
मंगलौर काजी निजामुद्दीन, कांग्रेस करतार सिंह, BJP
जालंधर वेस्ट मोहिंदर भगत, AAP शीतल अंगुराल, BJP
देहरा कमलेश ठाकुर, कांग्रेस होशियार सिंह, BJP
हमीरपुर आशीष शर्मा, BJP पुष्पिंदर वर्मा, कांग्रेस
नालागढ़ हरदीप सिंह, कांग्रेस केएल ठाकुर, BJP

कैसे बढ़ गईं सीटें

13 सीटों पर उपचुनाव के लिए 9 पर कांग्रेस ने अपने उम्मीदवार उतारे थे. इसके अलावा 4 सीटों पर गठबंधन (RJD 1, CPI (M) 2 और DMK, 1) के साथियों ने चुनाव लड़ा. पश्चिम बंगाल की 4 सीटों पर ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस (TMC) और पंजाब की 2 सीटों पर अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी (AAP) ने अकेले चुनाव लड़ा था.

रिजल्ट में कांग्रेस ने 9 में से 4 सीटों पर जीत हासिल की. वहीं सहयोगियों में केवल एक सीट DMK जीत पाई. इस तरह से इंडिया के खाते में 5 सीटें गई. हालांकि, पंजाब की 1 और पश्चिम पंगाल की 4 सीटों को TMC ने जीत लिया. चुनाव के बाद कांग्रेस ने पोस्ट करते हुए इन सीटों को भी अपने खाते में बताते हुए INDIA गठबंधन की कुल 10 सीटों पर जीत बताई. इस तरह 13 सीटों के उप चुनाव में इंडिया गठबंधन ने 10 सीटों पर जीत हासिल कर ली.

calender
14 July 2024, 10:45 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!