बांग्लादेश में हिंदुओं पर हो रहे अत्याचार से भारतीय मुसलमानों को कितना नुकसान?

शेख हसीना के इस्तीफे के बाद बांग्लादेश में हिंदुओं पर हमले बढ़ने की खबरें आ रही हैं, और देश के कई जिलों में हिंसा की घटनाएँ सामने आई हैं. मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक, बांग्लादेश में हिंदुओं की आबादी पहले 22% थी, जो अब घटकर लगभग 8% रह गई है. अराजक तत्व हिंदू मंदिरों को भी निशाना बना रहे हैं, जिससे वहां का हिंदू समुदाय डर के साए में जीने को मजबूर है.

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

शेख हसीना के इस्तीफे के बाद बांग्लादेश में हिंदुओं पर हमलों की खबरें सामने आ रही हैं. देश के अधिकांश जिलों में हिंसा भड़कने की सूचना मिल रही है. मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, बांग्लादेश में हिंदुओं की आबादी पहले 22 फीसदी थी, जो अब घटकर करीब 8 फीसदी रह गई है. इसके साथ ही, अराजक तत्व हिंदू मंदिरों को भी निशाना बना रहे हैं, जिससे वहां रहने वाले हिंदू समुदाय के लोग डर के माहौल में जीने को मजबूर हैं.

बांग्लादेश में कितने फीसदी हिंदू

बांग्लादेश के इस तनावपूर्ण माहौल का असर भारत में भी देखने को मिल रहा है. कुछ हिंदू कट्टरपंथी समूह भारतीय मुसलमानों के साथ अत्याचार कर रहे हैं, उन्हें बांग्लादेशी कहकर प्रताड़ित कर रहे हैं. सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे कुछ वीडियो से यह स्पष्ट होता है कि बांग्लादेश में हिंदुओं के साथ हो रहे अत्याचार के बहाने भारतीय मुसलमानों को निशाना बनाया जा रहा है.

 बांग्लादेश में हो रहे हिंसा की बात करें तो भारतीय मुस्लिमों में जितने भी गु्प हैं जैसे (ऑल इंडिया मुस्लिम, मदरसा बोर्ड), उनमें से किसी भी तरफ से कुछ बयान नहीं आया है उलटा हो बांग्लादेश में हो रहे विरोध प्रदर्शन को समर्थन कर रहे हैं जिसका भारत में गलत मैसेज जा रहा है और अगर इसी तरह हाल रहा है तो भारत में भी हिंसा बढ़ सकती है?

यूपी के लोगों को बांग्लादेशी बताकर पीटा

  हाल ही में सोशल मीडिया पर वायरल हुए एक वीडियो में उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद का मामला सामने आया था, जिसमें हिंदू रक्षा दल के पिंकी चौधरी ने सहारनपुर के रहने वाले कुछ लोगों पर हमला किया था. ये लोग गाजियाबाद की झुग्गियों में रहते थे और उन पर बांग्लादेशी होने का आरोप लगाते हुए मारपीट की गई थी. पुलिस ने इस मामले की जांच के बाद पिंकी चौधरी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया.

दिल्ली में दिखा दूसरा मामला

   दूसरी घटना दिल्ली की है, जहां हिंदू संगठनों ने एक मंदिर के पास स्थित झुग्गियों को गिरा दिया और वहां रहने वाले लोगों का निजी सामान भी नष्ट कर दिया. इस दौरान, हिंदू संगठनों के सदस्य 'जय श्री राम' के नारे लगाते हुए दिखाई दिए.

  इसके अलावा, एक और वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें हिंदू वीर सेना के अध्यक्ष सत्यम पंडित ने धमकी दी है कि अगर 24 या 72 घंटों के भीतर बांग्लादेशियों और रोहिंग्याओं को भारत से नहीं निकाला गया, तो इसके गंभीर परिणाम भुगतने होंगे. इस मामले में भी आरोपी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है.

calender
12 August 2024, 10:19 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!