HP: पर्यटन पर पड़ रहा आपदा का असर, कारोबार ठप, जुलाई महीने में धर्मशाला पहुंचे सबसे कम पर्यटक

Himachal Pradesh: पिछले दो महीने से राज्य में हो रही भारी बारिश की वजह से पर्यटन कारोबार बुरी तरह से प्रभावित हुआ है. आलम ये है कि सुरक्षा को देखते हुए पर्यटक हिमाचल जाने से कतरा रहे हैं.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

Himachal Tourism: पिछले दो म​हीने से हो रही भारी बारिश ने हिमाचल प्रदेश में भीषण तबाही मचाई है. बारिश, बाढ़ और भूस्खलन के चलते कई सड़के क्षतिग्रस्त हो गई है. सैकड़ों इमारते जमीदोंज हो गई है. ऐसे में सुरक्षा की दृष्टि से पर्यटकों ने हिमाचल प्रदेश में घूमने से किनारा किया है. इस वजह से हिमाचल पर्यटन कारोबार बेहद प्रभावित हुआ है. कारोबार पर असर पड़ने के साथ ही लोगों की चिंताएं भी बढ़ गई है. स्थानीय लोगों और छोटे व्या​पारियों के लिए पर्यटक ही उनकी आय का जरिया है. 

एक रिपोर्ट के अनुसार, इस साल जुलाई महीने केवल 39,857 पर्यटक ही पर्यटन नगरी धर्मशाला पहुंचे हैं. इनमें 38,826 भारतीय पर्यटक हैं, जबकि 1031 विदेशी पर्यटक हैं. हिमाचल में अधिकतर लोग पर्यटन कारोबार पर ही निर्भर रहते हैं. बारिश के बाद अब पर्यटन कारोबार ठप होने की वजह से भी लोगों की चिंता बढ़ी है. 

मौसम साफ होने पर पर्यटन कारोबार फिर से पकड़ेगा गति 

पर्यटन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि अब से केवल 15 से 20 दिन और ऐसे रह गए है, जिनमें पर्यटन कारोबार से जुड़े लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा. जैसे ही सितंबर माह में मौसम खुलने लगेगा तो पर्यटन उद्योग फिर से गति पकड़ेगा. बता दें कि इस साल अक्टूबर महीने में विश्वकप के 5 मैचों का आयोजन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम धर्मशाला में होना है. ऐसे में माना जा रहा है कि आने वाला समय हिमाचल पर्यटन कारोबार के लिए अच्छा रहने वाला है.

सात महीने में 3,76,430 पर्यटक ही पहुंचे

एक रिपोर्ट के अनुसार, इस साल जनवरी से लेकर जुलाई महीने तक कुल 3,76,430 पर्यटक ही हिमाचल पहुंचे हैं. इनमें 3,69,014 भारतीय पर्यटक है, जबकि 7,416 विदेशी पर्यटक शामिल है. वहीं अगर जुलाई माह की बात करें तो कुल 39,857 पर्यटक हिमालच पहुंचे हैं. इनमें से 38,826 भारतीय पर्यटक है. जबकि 1,031 विदेशी पर्यटक है.

calender
20 August 2023, 07:38 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!