15 अगस्त के दिन अगर है बाहर का प्रोग्राम, तो जान लें क्या होगी मेट्रो की टाइमिंग?

DMRC: दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) ने स्वतंत्रता दिवस को लेकर अहम घोषणा की है. 15 अगस्त को दिल्ली मेट्रो की सेवाएं सुबह 4 बजे शुरू होंगी क्योंकि लोग दिन के समारोह के लिए  लाल किले जाएंगे. इसमें कहा गया है कि गुरुवार को सभी लाइनों पर सुबह 6 बजे तक ट्रेनें 15 मिनट के अंतराल पर चलेंगी. इस दौरान सुरक्षा के भी कड़े इंतजाम किए गए हैं.

JBT Desk
JBT Desk

DMRC: दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) ने आज यानी मंगलवार को एक अहम  घोषणा की है.  डीएमआरसी ने कहा है कि स्वतंत्रता दिवस (15 अगस्त) पर दिल्ली मेट्रो की सेवाएं सुबह 4 बजे शुरू होंगी क्योंकि लोग दिन के समारोह के लिए  लाल किले जाएंगे. इसमें कहा गया है कि गुरुवार को सभी लाइनों पर सुबह 6 बजे तक ट्रेनें 15 मिनट के अंतराल पर चलेंगी तथा शेष दिन के लिए डेली टाइम टेबल  के अनुसार चलेंगी. बता दें कि नॉर्मल दिनों में, दिल्ली मेट्रो सुबह 5 बजे से रात 11:30 बजे तक चलती है.  वहीं अलग- अलग लाइनों और स्टेशनों के अनुसार समय थोड़ा अलग  हो सकता है. 

मीडिया रिपोर्ट क्वे अनुसार,  स्वतंत्रता दिवस पर सुबह 7:30 बजे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लाल किले की प्राचीर से अपना भाषण शुरू करेंगे, जो उनका लगातार 11वां स्वतंत्रता दिवस संबोधन होगा. इस बीच, डीएमआरसी ने यह भी कहा कि स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए सरकार द्वारा जारी आमंत्रण कार्ड रखने वाले यात्री केवल अपना आमंत्रण कार्ड और पहचान का प्रमाण दिखाकर अपनी यात्रा शुरू कर सकते हैं.  हालांकि, इस सुविधा के साथ, केवल तीन स्टेशनों से बाहर निकलने और बाद में वापसी की यात्रा की अनुमति होगी. 

इन बातों का रखें खास ध्यान 

डीएमआरसी ने कहा, 'जिन लोगों के पास रक्षा मंत्रालय द्वारा जारी किया गया वास्तविक इनविटेशन कार्ड होगा, उन्हें वैध सरकारी फोटो पहचान पत्र दिखाने पर प्रवेश और यात्रा की अनुमति दी जाएगी. यह व्यवस्था केवल लाल किला, जामा मस्जिद और चांदनी चौक से बाहर निकलने के लिए वैलिड  होगी, जो आयोजन स्थल के सबसे करीब हैं.  वही इनविटेशन कार्ड केवल इन तीन स्टेशनों से वापसी यात्रा के लिए भी वैलिड होंगे.' यात्रियों  को इन व्यवस्थाओं के बारे में सूचित करने के लिए नियमित घोषणाएं की जाएंगी.  इस तरह की यात्रा की लागत रक्षा मंत्रालय द्वारा डीएमआरसी को रीइम्बर्स करेगी. 

सुरक्षा होंगे कड़े इंतजाम 

इस बीच दिल्ली पुलिस ने 15 अगस्त के शुभ अवसर पर सुरक्षा के जरूरी इंतजाम किए हैं. मेट्रो स्टेशनों पर भी यात्रियों की दो बार चेकिंग की जाएगी ताकि कोई भी चूक ना हो. भारत इस साल अपना 78वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है. इस दिन लाल किले से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को संबोधित करेंगे. इसके अलावा दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने राजधानी शहर में यातायात के सुचारू और सुरक्षित संचालन के लिए एक ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की है.

15 अगस्त के दिन सुबह 4:00 बजे से 10:00 बजे तक लाल किले के पास की कई सड़कें सामान्य यातायात के लिए बंद रहेंगी. इन सड़कों पर केवल आधिकारिक लेबल वाले वाहनों को ही अनुमति दी जाएगी. 

calender
13 August 2024, 06:12 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!