18 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, उत्तराखंड में हुआ लैंडस्लाइड, नदी उफान पर

Weather Update: देशभर में बारिश का दौर जारी है, हर जगह लोगों को भारी बारिश का सामना करना पड़ रहा है. मौसम विभाग ने सितंबर के महीने में भारी बारिश की चेतावनी दी है. मौसम विभाग ने 14 सितंबर को 18 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश के 8 जिलों भारी बारिश की चेतावनी जारी की है.

JBT Desk
JBT Desk

Weather Update: देशभर में भारी बारिश का दौर चल रहा है. ऐसे में लगातार बारिश और बाढ़ आने की वजह से कई जगह सड़कें बंद हो गई हैं जिससे लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. मौसम विभाग ने 14 सितंबर को 18 राज्यों में भारी बारिश का अनुमान लगाया है. मानसून का आखिरी महीना चल रहा है और देश के कई हिस्सों में जमकर बारिश हो रही है. मौसम विभाग  ने शुक्रवार 14 सितंबर को 12 राज्यों में भारी बारिश का अनुमान जताया है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक, पूर्वोत्तर बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने कम दबाव के क्षेत्र के कारण पश्चिम बंगाल के गंगा किनारे वाले क्षेत्रों, ओडिशा और झारखंड में 15 सितंबर तक भारी से बहुत भारी होने की संभावना है.

18 राज्यों में भारी बारिश

वापसी से पहले दक्षिण पश्चिम मानसून पहाड़ से लेकर मैदान तक आसमान से आफत बरसा रहा हैय पश्चिमी हिमालयी राज्यों हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भारी बारिश के कारण जगह-जगह भूस्खलन से कई राष्ट्रीय राजमार्ग समेत 400 से अधिक सड़कों पर यातायात ठहर गया हैय बदरीनाथ हाईवे भी दिन भर बंद रहा और केदारनाथ पैदल मार्ग दूसरे दिन भी चालू नहीं हो सका. हिमाचल की ऊंची चोटियों पर बर्फबारी हुई है और दो जिलों में अचानक बाढ़ आने का खतरा बढ़ गया है. वहीं, मैदानी राज्यों में नदियां उफान पर हैं, सड़कों पर जलभराव हुआ है और जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ हैय अभी कम से कम तीन दिन राहत भी नहीं मिलती दिख रही, मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ समेत 18 राज्यों में भारी से लेकर बहुत भारी बारिश की चेतावनी दी है.

उत्तराखंड में 5 की मौत

उत्तराखंड के कुमाऊं क्षेत्र में वर्षा जनित अलग-अलग घटनाओं में तीन महिलाओं समेत पांच लोगों की मौत हो गई है. ये मौतें लोहाघाट, पिथौरागढ़, अल्मोड़ा, हल्द्वानी और सितारगंज में हुई हैं. पहाड़ों से जगह-जगह पत्थर और मलबा गिरने से प्रदेश में 324 सड़कें भी बंद हैं. इनमें 185 सड़के कुमाऊं क्षेत्र में हैं. कई जिलों में स्कूल बंद कर दिए गए हैं. कार्बेट पार्क में भी सफारी बंद कर दी गई है.

भूस्खलन के चलते राज्य में 117 सड़कें बंद

कुल्लू, किन्नौर और लाहौल की चोटियों पर बर्फबारी हिमाचल प्रदेश में बारिश के यलो अलर्ट के बीच शुक्रवार को कुल्लू, किन्नौर और लाहौल की चोटियों में बर्फबारी हुई. राजधानी शिमला में मूसलाधार बारिश दर्ज की गई. खराब मौसम और भूस्खलन के चलते राज्य में 117 सड़कें बंद रहीं. किन्नौर के पूह के मलिंग नाला में भूस्खलन से काजा-समदो जाने वाला नेशनल हाईवे-505 अवरुद्ध हो गया है. मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने शनिवार को शिमला और सिरमौर जिले में बाढ़ आने की चेतावनी जारी की है.

बाढ़ की चपेट में यूपी के 11 जिले, 17 की मौत

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में बीते दो दिन से जारी बारिश के बीच हालात बिगड़ने लगे है. 11 जिलों के 36 गांव बाढ़ की चपेट में हैं. बारिश जनित हादसों में अलग-अलग जगह 17 लोगों की मौत हो गई. सबसे भयावह स्थिति आगरा, मथुरा, झांसी और जालौन की है. लखीमपुर खीरी में हाईवे पर पानी के तेज बहाव में दिल्ली से गौरीफंटा जा रही रोडवेज बस बहते-बहते बची. वह रोड और गड्ढे के बीच फंस गई. बस में सवार 25 यात्रियों को सुरक्षित निकाला गया.

calender
14 September 2024, 06:13 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!