चक्रवाती तूफान दाना का UP में असर, तापमान में आई गिरवावट, IMD का अलर्ट

Weather Update: चक्रवाती तूफान दाना का असर बंगाल से लेकर बिहार में देखने को मिल रहा है. वहीं दूसरी ओर इसका असर उत्तर प्रदेश में भी देखने को मिल रहा है. मेरठ में अधिकतम तापमान पिछले 24 घंटों की तुलना में 2.8 और न्यूनतम तापमान में 1.1 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई. जानिए यूपी के मौसम का हाल और आने वाले दिनों में क्या रहेंगे हालात.

JBT Desk
JBT Desk

Weather Update: चक्रवाती तूफान ‘दाना’ के प्रभाव से मौसम में गिरावट देखने को मिली है. गुरुवार की रात में पहुंचे बादल शुक्रवार की सुबह से पूरे दिन छाए रहे. इनकी वजह से तापमान में काफी गिरावट आई और तेज पुरवा हवाओं ने सिहरन बढ़ा दी. चक्रवात के प्रभाव से अभी एक-दो दिन बादल और रह सकते हैं. इनकी वजह से तापमान में थोड़ी और गिरावट आने की संभावना बताई जा रही है. 

शुक्रवार को ग्रामीण क्षेत्रों में दिन का अधिकतम तापमान बीते 24 घंटे की अपेक्षा चार डिग्री सेल्सियस कम होकर सामान्य से 4.1 डिग्री सेल्सियस नीचे 28.3 पर आ गया तो शहरी क्षेत्र में लगभग पांच डिग्री सेल्सियस की कमी आई और सामान्य से चार डिग्री नीचे गिरकर अधिकतम तापमान 27.6 डिग्री सेल्सियस पर रहा। 

तापमान में आई गिरावट

ग्रामीण क्षेत्रों में न्यूनतम तापमान में बीते 24 घंटे में 1.5 डिग्री सेल्सियस की कमी आई और यह सामान्य से 1.3 डिग्री अधिक 20 डिग्री सेल्सियस पर रहा.
शहरी क्षेत्र में न्यूनतम तापमान एक डिग्री कम होकर सामान्य से 3.4 डिग्री ऊपर 22 डिग्री सेल्सियस रहा. इस बीच शहरी क्षेत्र में आर्द्रता 86 प्रतिशत तो ग्रामीण क्षेत्र में 77 प्रतिशत रही.

29 अक्टूबर तक बारिश के आसार

मौसम वैज्ञानिक प्रोफेसर ने जानकारी देते हुए बताया कि यूपी के पूर्वी हिस्से के कई जिलों में अगले 3 दिनों तक बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश भी इन जिलों में हो सकती है. इसके अलावा 15 से 20 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं भी कई जिलों में चल सकतीं हैं. 29 अक्टूबर तक यह क्रम चलता रहेगा. इससे तापमान में भी गिरावट दर्ज होगी. खासकर आसमान में छाए बादल दिन में अधिकतम तापमान को प्रभावित करेंगे और इसमें कमी आएगी.

इन जिलों में कम रहा तापमान

मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार, शुक्रवार को यूपी के नजीबाबाद में सबसे कम तापमान रिकॉर्ड हुआ. यहां न्यूनतम तापमान 17.6 डिग्री सेल्सियस रहा. इसके साथ ही मेरठ में 17.7, मुजफ्फरनगर में 18.6 और गाजीपुर में 19 और बरेली में 19.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ .इसके अलावा प्रयागराज में सबसे अधिक तापमान 35.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

calender
27 October 2024, 05:49 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो