लाल किले से PM मोदी ने 11वीं बार तिरंगा फहराया, बताया 40 से 140 करोड़ का सफर; पढ़ें संबोधन की बड़ी बातें

Independence Day 2024: भारत के 78वें स्वतंत्रता दिवस पर देशभर में उत्सव मनाया जा रहा है. घर-घर में तिरंगा फहराया जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लगातार 11वीं बार लाल किले पर तिरंगा फहराया. यहां से उन्होंने देश को संबोधित किया. पिछली बार की तरह ही उन्होंने अपने संबोधन की शुरुआत भारत माता की जयकारे के साथ शुरू किया और देश को परिवारजन बोल कर संबोधित किया. आइये जानें उनके संबोधन की बड़ी बातें.

Shyamdatt Chaturvedi
Shyamdatt Chaturvedi

Independence Day 2024: पूरे देश के साथ ही लाल किले में भी भारत की आजादी का उत्सव मनाया जा रहा है. यहां PM मोदी ने लगातार 11वीं बार तिरंगा फहराया. उसके बाद उन्होंने इस खास मौके पर देश को संबोधित किया. अपने भाषण की शुरुआत प्रधानमंत्री ने भारत माता के जयकारे के साथ की. इसके बाद सभी को परिवार कहकर संबोधित किया. अपने संबोधन में पीएम मोदी ने देश के वीर जवानों को याद किया. इसी के साथ उन्होंने देश की विकास के के बारे में बताया. आइये जानें उनके संबोधन की बड़ी बातें.

लाल किला पहुंचने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राजघाट पहुंचे. यहां उन्होंने बापू महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी. इसके बाद वो लाल किला पहुंचे जहां उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. इसके बाद PM मोदी ने देश को संबोधित किया. उनसे पहले स्वतंत्रता दिवस की एक शाम पहले राष्ट्रपति  द्रौपदी मुर्मू ने देश को संबोधित किया था और शुभकामनाएं दी थी. उन्होंने विविधता के साथ एकजुट राष्ट्र के आगे बढ़ने की बात कही थी.

संबोधन की शुरुआत

पीएम मोदी ने भारत माता की जयकार से भाषण शुरू किया. देश वासियों को मेरे परिवारजन कहकर संबोधित किया. उन्होंने कहा 'मेरे प्यारे देशवासियों, मेरे परिवारजन आज वो शुभ घड़ी है जब हम देश के लिए मर मिटने वालों को नमन करते हैं. आजादी के दीवानों ने आज हमें स्वतंत्रता की सांस लेने का सौभाग्य दिया है. ये देश महापुरुषों का ऋणी है.'

किसान, माताओं, बहनों को नमन

PM मोदी ने कहा हमारे जवान राष्ट्ररक्षा के लिए और देश के भीतर लोग राष्ट्रनिर्माण के लिए पूरी लगन से लगे हैं. चाहे हमारा किसान हो, जवान हो हमारे नौजवानों का हौसला हो या हमारी माता-बहनें सभी का देश के विकास में योगदान है. पीएम मोदी ने कहा कि प्राकृतिक आपदा में हमने अपने परिवारजन खोए हैं, अपनी संपत्ति खोई है. उन सब के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं.

भारत का संकल्प पूरा करेंगे

पीएम ने कहा कि हमारे पूर्वज सिर्फ 40 करोड़ थे. उन्होंने देश को आजाद कराया. आज हम 140 करोड़ हैं. अगर हम संकल्प लेकर चल पड़ें तो चुनौतियां कितनी बड़ी क्यों न हो, वो हमसे हार जाएंगी. हम 2047 विकसित भारत का संकल्प प्राप्त कर सकते हैं. उन्होंने बताया कि  विकसित भारत 2047 केवल भाषण के शब्द नहीं है. इसके पीछे कठोर परिश्रम चल रहा है. लोगों ने सुझाव दिए हैं. मुझे खुशी है कि करोड़ों नागरिकों ने अनगिनत सुझाव दिए हैं.

काम होता है तो भरोसा बढ़ता है

पीएम मोदी ने कहा कि जह लालकिले से होने वाली घोषणाओं पर काम होता है तो लोगों का सरकार पर भरोसा बढ़ता है. आज 3 करोड़ परिवारों को नल से जल पहुंच रहा है. दलित, शोषित और गरीब भाई-बहन अभाव में जी रहे थे. हमने उन्हें सुविधा देने के लिए अनेक ऐसे प्रयास किए हैं.

देश आगे बढ़ गया है

पीएम ने कहा कि हमने रिन्यूबल एनर्जी का संकल्प लिया. हम कोरोना को कैसे भूल सकते हैं. हमने दुनिया के करोड़ों लोगों को वैक्सीन दी. एक समय था जब आतंकवादी मार के चले जाते थे. अब देश की सेना सर्जिकल स्ट्राइक और एयर स्ट्राइक करती है तो देशवसियों का सीना चौड़ा हो जाता है. अब देश के युवाओं का सिस्टम पर भरोसा बढ़ है.

दंड नहीं न्याय पर फोकस

पीएम ने कहा कि हमने मिशन मोड में ईज ऑफ लिविंग बढ़ाया है. गर्वनेंस रिफॉर्म विकसित भारत के सपने को पूरा करेगा. आज देश में करीब 3 लाख संस्थाएं हैं. हर संस्था एक साल में दो रिफॉर्म करें हम 25-30 लाख रिफॉर्म कर देंगे. हमने 1500 से ज्यादा कानूनों को खत्म कर दिया. सदियों से जो पुराने क्रिमिनल लॉ थे, उन्हें खत्म किया है. हमने दंड नहीं न्याय पर फोकस रखा.

जनता का आभार

पीएम मोदी ने कहा कि 60 साल बाद लगातार तीसरी बार  हमें देशसेवा का मौका दिया. 140 करोड़ देशवासियों के आशीर्वाद में मेरे लिए एक ही संदेश है. जन-जन की सेवा, हर परिवार की सेवा, हम इस शक्ति को साथ लेकर विकसित भारत बनाना है. मैं सभी का आभार व्यक्त करता हूं. मैं नहीं चाहता कि मध्यमवर्गीय परिवार के बच्चे विदेश पढ़ने जाएं और मोटा पैसा खर्च हो. हम चाहते हैं विदेश से बच्चे यहां पढ़ने आएं.

महिला अपराध पर सख्ती

मोदी बोले कि इनोवेशन, इंपॉलयमेंट में महिलाएं तेजी से बढ़ रही हैं. हमारी एयरफोर्स, आर्मी, नेवी, स्पेस सेक्टर में महिलाओं का दम दिख रहा है. हालांकि, चिंता की बात ये भी है कि हमाारी माताओं-बहनों पर अत्याचार हो रहा है. जनमानस में आक्रोश है. उसे हम महसूस कर रहे हैं. महिलाओं के खिलाफ अपराधों के जल्द जांच हो, अपराधी को जल्द सजा मिले. मैं चाहता हूं कि पाप करने वालों की सजा पर चर्चा हो. उन्हें फांसी पर लटकाना चाहिए.

डिफेंस में आत्मनिर्भर, 6जी पर काम

PM मोदी ने कहा कि हमने 2जी का जमाना देखा है. कैसे लोग संघर्ष करते थे. आज देश में 5जी तेजी से चल रहा है. अब हम तेजी से 6जी पर काम कर रहे हैं. हमारा सफर रुकने वाला नही है. इसके साथ ही उन्होंने डिफेंस सेक्टर को लेकर भी कुछ कहा. पीएम ने कहा कि  बजट का पैसा कहां जाता है पता नहीं. हम विदेश से इंपोर्ट करते थे. आज  आत्मनिर्भर बने हैं. आज डिफेंस मैनयूफैक्चरिंग का हब बने हैं और हम हथियार एक्सपोर्ट कर रहे हैं.

calender
15 August 2024, 08:08 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!