Independence Day 2024: इस साल भारत कौन सा स्वतंत्रता दिवस मनाएगा 77वां या 78वां? ना हों कन्फ्यूज

Independence Day 2024: हमारा देश 15 अगस्त 1947 को आजाद हुआ था, तभी से हर साल इस दिन हम जश्न मनाते हैं. इस आजादी के लिए हमारे देश के कई वीर जवानों ने अपना बलिदान दिया था.हालांकि कुछ लोगों को इस बात का कंफ्यूजन है कि इस साल भारत में 77वां स्वतंत्रता दिवस मनाया जा रहा है या फिर 78वां? तो आइए आपको इस सवाल का जवाब देते हैं.

JBT Desk
JBT Desk

Independence Day 2024: हर साल 15 अगस्त को भारत में स्वतंत्रता दिवस मानया जाता है. यह दिन हमारे देश के इतिहास में काफी महत्वपूर्ण है. 200 साल की गुलामी के बाद 15 अगस्त 1947 को भारत को ब्रिटिश औपनिवेशिक शासन से आजादी मिली थी. तब से इस ऐतिहासिक दिन को हर साल स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाया जाता है. ऐसे में कई लोग कन्फ्यूज हो जाते हैं कि आखिर इस साल कौन सा  स्वतंत्रता दिवस मनाएगा 77वां या 78वां? तो आइए आपको इस सवाल का जवाब देते हैं.  

स्वतंत्रता की पहली वर्षगांठ 15 अगस्त, 1948 को मनाई गई थी, जो स्वतंत्रता का एक पूरा वर्ष था. इसलिए, 2024 तक देश स्वतंत्रता के 77 वर्ष पूरे कर लेगा, जिसके कारण कई लोग इसे 78 वीं वर्षगांठ के रूप में मनाएंगे. यानी कि इस साल यानी की देश 2024 में अपना 78वां स्वतंत्रता दिवस मनाएगा. इस दिन को बड़े हर्ष और उल्लास के साथ मनाया जाता है, जिसमें राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाता है, क़सम उठाई जाती है, और विविध सांस्कृतिक कार्यक्रम होते हैं.

ऑफिशियल थीम से मनाया जाएगा 

इस साल स्वतंत्रता दिवस 2024 की ऑफिशियल थीम ‘विकसित भारत’ है. यह थीम 2047 तक भारत को एक विकसित राष्ट्र में बदलने के सरकार के दृष्टिकोण का प्रतीक है. यह थीम बुनियादी ढांचे, प्रौद्योगिकी, शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा जैसे प्रमुख क्षेत्रों में ध्यान केंद्रित करती है. इस बार पीएम मोदी ने अलग तरह की थीम रखी है. 

हर घर तिरंगा अभियान

इस बार हर घर तिरंगा अभियान भी चलाया जा रहा है. यह 9 अगस्त को शुरू हुआ और 15 अगस्त तक जारी रहेगा. यह पहल हर भारतीय को राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए प्रोत्साहित करके नागरिकों में देशभक्ति और गौरव की भावना को बढ़ावा देने के लिए बनाई गई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से इस अभियान को एक महत्वपूर्ण जन आंदोलन में बदलने का आग्रह किया है.

एक पेड़ मां के नाम अभियान

स्वतंत्रता दिवस समारोह के अलावा , रक्षा मंत्रालय ने 'एक पेड़ मां के नाम' अभियान के तहत देश भर में वृक्षारोपण अभियान शुरू किया है. 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस पर प्रधानमंत्री मोदी द्वारा शुरू की गई इस पहल का लक्ष्य पूरे देश में 15 लाख पेड़ लगाना है. वृक्षारोपण अभियान में तीनों सशस्त्र सेनाओं के साथ-साथ डीआरडीओ, रक्षा पीएसयू, सीजीडीए, एनसीसी, सैनिक स्कूल और आयुध कारखानों जैसे संबद्ध संगठन भी शामिल होंगे.

calender
13 August 2024, 05:00 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!