India-Bangladesh Relations: बांगलादेश के साथ अब भारतीय रुपयों में होगा व्यापार, फैसले ने दिया चीन को झटका

दोनों देशों ने व्यापार को बढ़ावा देने और इसे आसान बनाने के लिए रुपए में लेनदेन करने का फैसला लिया है. 

Akshay Singh
Akshay Singh

भारत और बांग्लादेश सरकार के बीच रिश्तो की मजबूती से दुनिया भली भांति वाकिफ है. हालांकि इन दो देशों की दोस्ती से सबसे ज्यादा चुभन चीन को होती है. इसी बीच भारत और बांग्लादेश के एक संयुक्त फैसले ने चीन को फिर से झटका दिया है. बताया जा रहा है कि दोनों देशों ने व्यापार को बढ़ावा देने और इसे आसान बनाने के लिए रुपए में लेनदेन करने का फैसला लिया है. 

फिलहाल दक्षिण एशियाई देशों में चीन व्यापार के मामले में खुद को राजा समझता है लेकिन अब धीरे-धीरे भारत उसके इस बाजार में घात लगा रहा है. इसी को लेकर चीन बौखलाया है. बता दें कि भारत और बांग्लादेश के बीच भारतीय रुपए में व्यापार होने से लागत कम हो जाएगी और इससे विपक्षी व्यापार को भी बढ़ावा मिलेगा. 

मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि भारतीय उद्योग परिषद की राष्ट्रीय समिति के सदस्य संजय बुधिया ने कहा कि इस व्यवस्था के तहत सभी निर्यात व आयात और कारोबारी लेनदेन को भारतीय रुपए में किया जा सकता है. 

बता दें कि भारतीय रुपए में लेनदेन होने से दोनों देशों के बीच अमेरिकी डॉलर पर निर्भरता कम होगी और क्षेत्रीय मुद्रा में व्यापार मजबूत होगा. इस निर्णय से दोनों देशों के बीच विदेशी मुद्रा भंडार को लेकर भी संकट कम हो जाएगा.

calender
06 August 2023, 10:16 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!