'2026 तक भारत नक्सल हिंसा से होगा मुक्त', छत्तीसगढ़ की बैठक में बोले अमित शाह

Home Minister Amit Shah: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को छत्तीसगढ़ में एक बैठक की अध्यक्षता करने के बाद कहा कि केंद्र सरकार 'मार्च 2026 तक भारत को नक्सल हिंसा से मुक्त कर देगी. इसके साथ ही शाह ने आगे कहा कि नक्सलवाद हमारे देश में लोकतांत्रिक व्यवस्था के लिए सबसे बड़ी चुनौती है. पिछले चार दशकों में नक्सलवाद के कारण 17,000 लोगों की जान जा चुकी है.

JBT Desk
JBT Desk

Home Minister Amit Shah: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को कहा कि नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) सरकार 'मार्च 2026 तक भारत को नक्सल हिंसा से मुक्त कर देगी.' दरअसल, छत्तीसगढ़ में नक्सल विरोधी अभियानों पर एक अहम सुरक्षा बैठक की अध्यक्षता करने के बाद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने एक प्रेस कांफ्रेंस में कहा, 'वामपंथी उग्रवाद पर अंतिम हमले का समय आ गया है.'

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, शाह ने कहा, 'हमारा मानना ​​है कि नक्सलवाद हमारे देश में लोकतांत्रिक व्यवस्था के लिए सबसे बड़ी चुनौती है. पिछले चार दशकों में नक्सलवाद के कारण 17,000 लोगों की जान जा चुकी है. जब से पीएम मोदी के नेतृत्व वाली बीजेपी केंद्र में सत्ता में आई है, हमने इसे एक चुनौती के रूप में स्वीकार किया है और उन लोगों (नक्सलियों) को मुख्यधारा में लाने की कोशिश की है जिनके हाथों में हथियार हैं.'

क्या बोले केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह?

शाह ने आगे कहा कि नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में केंद्र सरकार और छत्तीसगढ़ सरकार की योजनाओं का 100% क्रियान्वयन, ऐसे क्षेत्रों में बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की प्रगति और ऐसी परियोजनाओं के दौरान आने वाली चुनौतियों को दूर करने के लिए यह बैठक आयोजित की गई थी. शाह ने कहा कि हमने नक्सली नेताओं को निष्प्रभावी कर दिया है और दो उद्देश्यों के साथ काम किया है - पहला, नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में कानून का शासन स्थापित करना और दूसरा, ऐसे क्षेत्रों का विकास करना.

इस वर्ष 142 नक्सलियों का हुआ खात्मा

रायपुर में हुई बैठक में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय, उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा, केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय, केंद्रीय सचिव गोविंद मोहन और खुफिया ब्यूरो के निदेशक तपन डेका शामिल हुए. प्रभावित राज्यों के मुख्य सचिव और पुलिस प्रमुख, केंद्रीय अर्धसैनिक बलों के पुलिस महानिदेशक और सुरक्षा प्रतिष्ठान के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे. पिछले साल हुए विधानसभा चुनावों में भाजपा के सत्ता में आने के बाद से छत्तीसगढ़ में नक्सल विरोधी अभियान तेज़ हो गए हैं.  पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार इस साल अब तक सुरक्षा बलों ने 142 नक्सलियों को मार गिराया है.

calender
24 August 2024, 09:37 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!