जम्मू कश्मीर के डोडा में ही क्यों होते हैं सबसे ज्यादा आतंकी हमले? 45 साल बाद यहां किसी PM की रैली

आज भारत के प्रधानमंत्री 2 राज्यों के चुनावी रण में प्रचार का शंखनाद करने वाले हैं. पीएम मोदी जम्मू-कश्मीर के डोडा में सुबह 11 बजे रैली करेंगे. पीएम मोदी का ये दौरान बेहद खास है क्योंकि 45 साल बाद कश्मीर की धरती पर किसी पीएम का  दौरा है. कश्मीर के अलावा वो दोपहर 2 बजे हरियाणा के कुरुक्षेत्र में जनसभा को संबोधित करेंगे.

JBT Desk
JBT Desk

PM Modi Doda Rally: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज हरियाणा के कुरुक्षेत्र और जम्मू कश्मीर के डोडा में रैली को संबोधित करेंगे. पीएम मोदी पहली बार हरियाणा और जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव को लेकर ये रैली कर रहे हैं. आतंकी हमलों और नरसंहार के लिए बदनाम डोडा जिले में 45 साल बाद किसी प्रधानमंत्री की पहली रैली होगी.  इस रैली को लेकर कयास लगाया जा रहा है कि पीएम मोदी यहां से बदलाव का संदेश देंगे और विकास का वादा करेंगे. बता दें कि जम्मू-कश्मीर में 10 साल बाद विधानसभा चुनाव हो रहे हैं. सभी दलों ने जम्मू-कश्मीर चुनाव के लिए पूरी ताकत झोंक दी है. बीजेपी भी मिशन 50 में जुटी हुई है.

इस बीच चुनाव जैसे-जैसे करीब आ रहे हैं आतंकी हमले बढ़ते ही जा रहे हैं. बीते दिन किश्तवाड़ में आतंकवादियों से मुठभेड़ में 2 जवान शहीद हो गए. हालांकि, 24 घंटे के अंदर सेना के जवानों ने आतंकियों से बदला ले लिया है और 2 आतंकियों को मार गिराया है. इस बीच सवाल ये उठ रहा है आखिर क्यों डोडा में ही सबसे ज्यादा हमले होते हैं? चलिए इसके इतिहास के बारे में जानते हैं.

क्या है जम्मू कश्मीर के डोडा का इतिहास

जम्मू कश्मीर के डोडा से अक्सर आतंकी हमले की खबर सामने आती है. साल 2006 के प्रशासनिक पुनर्गठन के दौरान तत्कालीन डोडा जिले को तीन जिलों यानी डोडा, रामबन और किश्तवाड़ में विभाजित कर दिया गया था.  2011 की जनगणना के अनुसार जिले की कुल जनसंख्या 409936 है, लिंगानुपात प्रति हजार पुरुषों के मुकाबले 919 महिलाएं हैं और साक्षरता दर 64.68% है. यहां पहाड़ी क्षेत्र ज्यादा है जिस वजह यहां आतंकी हमले ज्यादा देखने को मिलते हैं. इन जंगलों में छिपकर आतंकी हमलों को अंजाम देते थे.  करीब दो दशक पूर्व भी यह क्षेत्र आतंक का गढ़ रहा था और आज भी हालत कुछ सुधार नहीं पाए हैं.

प्रधानमंत्री मोदी का डोडा दौरा क्यों है खास

जम्मू कश्मीर के डोडा की धरती पर 45 साल बाद किसी पीएम का जनसभा होने जा रहा है. पीएम मोदी आज सुबह 11 बजे डोडो में एक रैली को संबोधित करेंगे. पीएम मोदी की इस रैली पर सभी की निगाहें टिकी हुई है. ऐतिहासिक चुनावी कार्यक्रम डोडा स्पोर्ट्स स्टेडियम में होगा. रैली की निगरानी ड्रोन से की जाएगी. इसके अलावा पूरे परिसर को सील कर दिया गया है. आसपास के इलाकों में भी सुरक्षा बढ़ा दी गई है

डोडा के बाद हरियाणा का दौरा करेंगे पीएम मोदी

डोडा में रैली को संबोधित करने के बाद पीएम मोदी हरियाणा जाएंगे. कुरुक्षेत्र के थीम पार्क में दोपहर दो बजे पीएम मोदी एक रैली को संबोधित करेंगे. इस दौरान पीएम मोदी उम्मीदवारों के लिए जनता से वोट की अपील करेंगे. इस रैली के दौरान पीएम मोदी के साथ-साथ मुख्यमंत्री नायब सैनी, केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल खट्टर, हरियाणा बीजेपी के प्रभारी समेत सभी बड़े नेता और मंत्री मौजूद रहेंगे. हरियाणा में जीत का हैट्रिक लगाने के लिए बीजेपी पूरी ताकत के साथ चुनावी मैदान में उतरी है. पार्टी को उम्मीद है कि पीएम की रैली का काफी असर पड़ेगा.






 

calender
14 September 2024, 10:44 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!