जम्मू-कश्मीर में मुसलमानों का सहारे BJP, देखें 57 में से कितने मुस्लिमों को दिया टिकट?

Jammu Kashmir Assembly Election: भारतीय जनता पार्टी ने जम्मू-कश्मीर चुनावों के लिए अपनी कमर कस ली है. आज उसने 6वीं लिस्ट जारी की. इसमें कुल 10 प्रत्याशियों के नाम जारी किए गए हैं. इस तरह से कुल 57 प्रत्याशी मैदान में उतार दिए गए हैं. इसमें से बड़ी संख्या में मुसलमानों को टिकट दिया गया है. ऐसे में कहा जा रहा है कि देश में मुस्लिमों से किनारा करने वाली बीजेपी घाटी में उन्हीं के सहारे हैं.

JBT Desk
JBT Desk

Jammu Kashmir Assembly Election: देश के 2 राज्यों जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में विधानसभा के चुनाव चल रहे हैं. भाजपा और कांग्रेस के साथ ही अन्य क्षेत्रीय दल अपने प्रत्याशियों के नाम का ऐलान करने लगे हैं. ऐसे में सबसे ज्यादा चर्चा हो रही है बीजेपी के जम्मू कश्मीर में प्रत्याशियों की लिस्ट को लेकर. क्योंकि बड़ी संख्या में भारतीय जनता पार्टी यहां से मुसलमानों को टिकट दे रही है. अब तक पार्टी ने कुल 6 सूची जारी की है. इसमें 57 सीटों पर मामला क्लियर हुआ है. इसमें बड़ी संख्या में मुसलमान हैं.

आज यानी 8 सितंबर, दिन रविवार को भारतीय जनता पार्टी ने जम्मू-कश्मीर के लिए 10 प्रत्याशियों की छठवीं सूची जारी की है. इसमें से 5 मुसलमान हैं. इससे पहले आई 5 लिस्ट में भी मुस्लिम प्रत्याशियों की अच्छी संख्या रही है. इसी कारण उनकी चर्चा हो रही है. आइये जानें अब तक कितने मुस्लिम प्रत्याशी उतारे गए हैं.

बीजेपी की छठी सूची जारी

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनावों के लिए अपने उम्मीदवारों की छठी सूची जारी कर दी है. इसमें 10 उम्मीदवार हैं जिसमें से पांच मुस्लिम उम्मीदवार हैं. करनाह से मोहम्मद इदरीस करनाही, हंदवाड़ा से गुलाम मोहम्मद मीर, सोनावारी से अब्दुल राशिद खान, बांदीपोरा से नसीर अहमद लोन, गरेज (एसटी) से फकीर मोहम्मद खान और उधमपुर पूर्वी से आरएस पठानिया को उम्मीदवार बनाया गया है.

कुल 24 मुस्लिम उम्मीदवार

अब तक भाजपा ने 57 सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा की है, जिनमें से लगभग 24 सीटों पर मुस्लिम उम्मीदवारों को चुना गया है. जिन क्षेत्रों में इन उम्मीदवारों को मैदान में उतारा गया है, उनमें से अधिकतर जम्मू-कश्मीर की घाटी में स्थित हैं.

कैसी ही घाटी की विधानसभा

जम्मू-कश्मीर विधानसभा में कुल 90 सीटें हैं. जिनमें 7 सीटें अनुसूचित जाति (एससी) और 9 सीटें अनुसूचित जनजाति (एसटी) के लिए आरक्षित हैं. पिछले चुनावों में पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) ने 28 सीटें जीती थीं, भाजपा ने 25, नेशनल कॉन्फ्रेंस ने 15 और कांग्रेस ने 12 सीटों पर जीत हासिल की थी.

इस बार जम्मू-कश्मीर में तीन चरणों में मतदान होगा, जो 18 सितंबर, 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को होगा. चुनाव के परिणाम 8 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे. कांग्रेस ने इस बार चुनाव में नेशनल कॉन्फ्रेंस के साथ गठबंधन किया है.

calender
08 September 2024, 06:47 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!