कश्मीर में BJP का मास्टर प्लान, NC को 'ढाल' बना कांग्रेस के हथियार से उसी पर वार

Jammu and Kashmir Assembly Election: जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव का ऐलान हो गया है. इसके बाद से भाजपा, कांग्रेस समेत क्षेत्रीय दल अपने आगे की प्लानिंग करने में लगे हैं. इस बीच भाजपा ने कांग्रेस पर उसी के हथियार से वार करने का प्लान बनाया है. कश्मीर में हुए विपक्षी गठबंधन के मुद्दों पर भारतीय जनता पार्टी ने 10 सवाल कर कांग्रेस को ही आरक्षण के खिलाफ बता दिया है.

JBT Desk
JBT Desk

Jammu and Kashmir Assembly Election: देश के 2 राज्यों यानी हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव शुरू हो गए हैं. इसके लिए सियासी दल तमाम दांव पेंच लगा रहे हैं. भारतीय जनता पार्टी ने घाटी का चुनाव जीतने के लिए कई प्लान पर काम करना शुरू कर दिया है. पहले राज्य में कश्मीर के जानकार नेताओं की तैनाती की गई. अब कांग्रेस पर हमला करने के लिए उसके ही की हथियार का इस्तेमाल कर रही है. पार्टी ने कांग्रेस से कई सवाल किए हैं. इसमें से एक नेशनल कॉन्फ्रेंस के घोषणा पत्र से जुड़ा सवाल है. इसे ही बीजेपी का मास्टर प्लान बताया जा रहा है.

जम्मू-कश्मीर में 90 सीटों के लिए 3 चरणों में विधानसभा चुनाव होने हैं. पहले चरण का मतदान 18 सितंबर को 24 सीटों पर, दूसरे चरण का मतदान 25 सितंबर को 26 सीटों पर और आखिरी में 40 सीटों पर 1 अक्टूबर को तीसरे चरण का मतदान होगा. इसके बाद सभी का परिणाम एक साथ 4 अक्टूबर को आएगा.

कांग्रेस के हथियार से उसे पर वार

भाजपा ने शुक्रवार को जम्मू-कश्मीर में नेशनल कॉन्फ्रेंस के साथ गठबंधन को लेकर कांग्रेस पर हमला किया है. आरक्षण तथा अनुच्छेद 370 और 35ए की बहाली जैसे मुद्दों आए घोषणापत्र में किए गए वादों को लेकर सवाल किया गया है. यानी कांग्रेस को भाजपा उसे के हथियार से निशाने पर ले रही है. क्योंकि, कांग्रेस भाजपा को देशभर में आरक्षण और संविधान विरोधी बताते हुए प्रचार करती है.

भाजपा ने किया जोरदार हमला

केंद्रीय मंत्री अमित शाह के साथ ही स्मृति ईरानी ने कांग्रेस से इस संबंध में सवाल करते हुए निशाना साधा है. नेताओं ने पूछा क्या विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने हाल ही में राज्य में दलितों, गुज्जरों, बकरवालों और पहाड़ियों को दिए गए आरक्षण को खत्म करना चाहते हैं. क्या वो साथ-साथ सत्ता में आने पर अनुच्छेद 370 को बहाल करने के लिए एनसी के चुनावी वादे का समर्थन करेंगे. क्योंकि, घोषणा पत्र में तो आरक्षण नीति की समीक्षा की बात हुई है.

क्या है NC का घोषणा पत्र?

नेशनल कॉन्फ्रेंस के घोषणापत्र में आरक्षण नीति की समीक्षा की बात की गई है. इसमें कहा गया है कि किसी भी अन्याय और असंतुलन को ठीक किया जाएगा. हालांकि, इसमें किसी विशिष्ट समूह का उल्लेख नहीं है. इसमें धारा 370 को फिर से बहाल करने के साथ प्रदेश को पूर्ण राज्य का दर्जा दिलाने जैसी बातें कही गई हैं.

calender
24 August 2024, 07:22 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!