BJP क्या कर रही है? 44 नाम वापस लेने के बाद आई 15 की नई लिस्ट, अब इतने मुसलमान

Jammu Kashmir Assembly Election: जम्मू-कश्मीर में विधानसभा के चुनाव होने हैं. इसके लिए भारतीय जनता पार्टी ने 44 प्रत्याशियों की पहली सूची जारी की. इसमें तीनों चरणों के लिए टिकट बांटे गए थे. फिर पार्टी ने इस लिस्ट को वापस ले लिया. अब कुछ मिनटों के अंतराल में पार्टी ने 15 लोगों की लिस्ट जारी की है. इसके बाद सियासी बाजार में कई चर्चाएं चल रही हैं. आइये जानें भाजपा ने क्यों लिस्ट पास ली है?

Shyamdatt Chaturvedi
Shyamdatt Chaturvedi

Jammu Kashmir Assembly Election: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में आज भाजपा की लिस्ट चर्चा की विषय बनी हुई है. रविवार देर रात मंथन के बाद 3 चरणों की 90 सीटों के लिए 44 प्रत्याशियों के नाम जारी किए गए. इसमें कुल 15 मुसलमानों को प्रत्याशी बनाया गया. हालांकि, भाजपा के कुछ बड़े नेताओं को मौका नहीं दिया गया. जबकि, कई नए चेहरे मैदान में उतारे गए. अब 15 प्रत्याशियों की नई लिस्ट भाजपा ने जारी की है. आइये जानें पार्टी को ये कदम क्यों उठाना पड़ा और इस लिस्ट में कितने मुसलमानों को उम्मीदवार बनाया गया है?

बता दें प्रदेश में कुल 90 सीटें हैं. यहां 3 चरणों में विधानसभा के लिए चुनाव होने हैं. पहले चरण का मतदान 18 सितंबर को होगा. वहीं दूसरे चरण के लिए वोटिंग 25 सितंबर को होनी है. आखिरी चरण में 1 अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे और 4 अक्टूबर को रिजल्ट देश के सामने होगा.

देखें प्रत्याशियों की लिस्ट

सीट उम्मीदवार का नाम
पाम्पोर सैयद शौकत गयूर अंद्राबी
राजपोरा अर्शीद भट्ट
शोपियां जावेद अहमद कादरी
अनंतनाग पश्चिम मोहम्मद रफीक वानी
अनंतनाग सैयत वजाहत
श्रीगुफवाड़ा सोफी यूसुफ
शानगुस अनंतनाग पूर्व वीर सराफ
इंदरवल तारिक कीन
किश्तवाड़ शगुन परिहार
पाडेर-नागसेनी सुनील शर्मा
भदरवाह दलीप सिंह परिहार
डोडा गजय सिंह राणा
डोडा पश्चिम शक्ति राज परिहार
रामबण राकेश ठाकुर
बनिहाल सलीम भट्ट

 

कितने मुसलमान

नई लिस्ट में केवल पहले फेज के लिए प्रत्याशियों के नाम जारी किए गए हैं. इसमें 15 में से 8 मुस्लिम चेहरों के मौदान में उतारा गया है. इससे पहले आई 44 प्रत्यासियों की लिस्ट में कुल 14 मुसलमान प्रत्याशी बनाए गए थे.

क्यों वापस लेना पड़ा नाम?

जम्मू-कश्मीर में भाजपा ने सोमवार को कैंडिडेट की दोबारा लिस्ट जारी की है. इनमें पहले फेज के 15 प्रत्याशियों को उतारा गया है. इसमें कोई बदवाल नहीं हुआ है. इससे पहले सुबह 10 बजे 44 नामों की सूची आई थी. इसको 2 घंटे के भीतर वापस ले लिया गया. फिर उसके 41 मिनट बाद नई लिस्ट जारी की गई इसमें केवल 15 प्रत्याशियों के नाम थे. वो अकेले पहले चरण के लिए हैं. हालांकि इसमें कोई बदलाव नहीं किया गया.

माना जा रहा है कि पहली लिस्ट में 3 चर्चित चेहरे दो पूर्व डिप्टी CM निर्मल सिंह, कविंद्र गुप्ता और जम्मू-कश्मीर के पार्टी अध्यक्ष रविंद्र रैना को टिकट नही दिया दगा था. इसके अलावा अन्य बड़े दावेदार भी इसमें शामिल नहीं थे. इस कारण भाजपा ने लिस्ट वापस लिया. कुछ लोगों का ये भी मानना है कि पार्टी संभावित गठबंधन के कारण भी लिस्ट को रिवाइज कर रही है.

calender
26 August 2024, 01:24 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!