Jammu Kashmir के दूसरे चरण में 26 सीटों पर लड़ाई, उमर अब्दुल्ला सहित इन दिग्गजों के भाग्य दांव पर

Jammu Kashmir assembly elections: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव का दूसरा चरण 25 सितंबर, बुधवार को होने वाला है. इस चरण में छह जिलों की 26 सीटों पर मतदान होगा. यह चरण विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि इसमें 239 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा, जिनमें पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला भी शामिल हैं. चुनाव शांतिपूर्ण ढंग से हो इसके लिए चप्पे-चप्पे पर सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है.

JBT Desk
JBT Desk

Jammu Kashmir assembly elections 2024: जम्मू-कश्मीर में दूसरे चरण का मतदान बुधवार को होना है. इस चरण में 26 सीटों पर चुनाव होगी लेकर सभी तैयारियां कर ली गई हैं. चुनाव आयोग ने 3502 मतदान केंद्र बनाए हैं. इनमें 1056 शहरी मतदान केंद्र और 2446 ग्रामीण मतदान केंद्र हैं. बता दें कि जम्मू कश्मीर में पहले चरण के मतदान के सफल समापन के बाद 61.38 प्रतिशत मतदान हुआ. केंद्र शासित प्रदेश अब 25 सितंबर को होने वाले दूसरे चरण के मतदान की तैयारी कर रहा है. जम्मू-कश्मीर में चुनाव तीन चरणों में हो रहे हैं. तीसरे चरण का मतदान 1 अक्टूबर को होगा. वहीं  मतों की गिनती 8 अक्टूबर को होगी.

दूसरे चरण का चुनाव बेहद खास है क्योंकि इसमें 239 उम्मीदवार अपना भाग्य आजमा रहे हैं. इस चरण में नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला, बीजेपी के रविंद्र रैना समेत कई उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर है. वोटिंग का सिलसिला सुबह 7 बजे से शुरू होगा जो कि शाम 6 बजे खत्म होगा.

दूसरे चरण की 5 चर्चित सीटें और चेहरे

1. गांदरबल में नेशनल कॉन्फ्रेंस के उमर अब्दुल्ला का मुकाबला पीडीपी के बशीर अहमद मीर से होगा. इस सीट पर साल 2008  में पूर्व मुख्यमंत्री अब्दुल्ला ने जीत दर्ज की थी.

2. पुंछ हवेली में नेशनल कॉन्फ्रेंस के एजाज अहमद जान पीडीपी के शमीम अहमद को चुनौती देंगे. एजाज अहमद 2014 में अपनी हार के बाद वापसी की उम्मीद कर रहे हैं तो वहीं पीडीपी नए उम्मीदवार के साथ सीट पर कब्जा बनाए रखने की कोशिश कर रही है.

3. नौशेरा में भाजपा के प्रमुख नेता और वर्तमान विधायक रविंद्र रैना पीडीपी के हक नवाज के खिलाफ अपनी सीट बचा रहे हैं.  रैना 2014 से इस सीट पर काबिज हैं और उन्हें फिर से चुनाव के लिए मजबूत उम्मीदवार के रूप में देखा जा रहा है.

4. बडगाम सीट पर भी दिलचस्प मुकाबला है.  यहां उमर अब्दुल्ला का मुकाबला पीडीपी के आगा सैयद मुंतजिर मेहदी से होगा, जो एक प्रमुख स्थानीय परिवार के सदस्य हैं.

5. इसके अलावा जदीबल सीट पर भी दिलचस्प मुकाबला है. इस सीट से पीडीपी के शेख गौहर अली और नेशनल कॉन्फ्रेंस के तनवीर सादिक के बीच मुकाबला है. इस सीट पर दोनों दलों की स्थिति काफी मजबूत है जिसकी वजह से यहां मुकाबला कड़ा देखने को मिल सकता है.

calender
24 September 2024, 11:00 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!