Jammu Kashmir: कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव के लिए जारी किया घोषणापत्र, जानें मेनिफेस्टो की बड़ी घोषणाएं

Jammu Kashmir Assembly Elections: जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस ने अपना घोषणापत्र जारी कर दिया है. जिसमें पार्टी ने  किसानों, महिलाओं और युवाओं के लिए कई कल्याणकारी उपायों का वादा किया है. घोषणापत्र को एआईसीसी के मुख्य प्रवक्ता पवन खेड़ा और पीसीसी अध्यक्ष तारिक हमीद कर्रा ने श्रीनगर में पार्टी कार्यालय में जारी किया. 

JBT Desk
JBT Desk

Jammu Kashmir Assembly Elections: जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव को लेकर सभी राजनीतिक दलों के बीच हलचल तेजी हो गई है. इस बीच कांग्रेस ने आज यानी  सोमवार को जम्मू-कश्मीर में आगामी विधानसभा चुनावों के लिए अपना 'हाथ बदलेगा हालात' घोषणापत्र जारी कर दिया है. जिसमें पार्टी ने  किसानों, महिलाओं और युवाओं के लिए कई कल्याणकारी उपायों का वादा किया है. घोषणापत्र को एआईसीसी के मुख्य प्रवक्ता पवन खेड़ा और पीसीसी अध्यक्ष तारिक हमीद कर्रा ने श्रीनगर में पार्टी कार्यालय में जारी किया. 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इस दौरान खेड़ा ने कहा, 'पिछले 10 सालों में कश्मीर को उम्मीदों और सपनों का कब्रिस्तान बना दिया गया. इसी को ध्यान में रखते हुए हमारी टीमें 22 जिलों में गईं और युवाओं, महिलाओं, बुजुर्गों और व्यापारियों से बातचीत की.  इन सभी से बात करने के बाद यह दस्तावेज (कांग्रेस का चुनावी घोषणापत्र) सामने आया है.  यह हमारी गारंटी और हमारा वादा है. हम इन सभी को पूरा करेंगे. 

कांग्रेस के घोषणापत्र में किये गए वादे:

1-पार्टी सत्ता में आने के 100 दिनों के भीतर जम्मू-कश्मीर में अल्पसंख्यक आयोग का गठन करेगी।

2-प्राकृतिक आपदाओं के विरुद्ध सभी फसलों के लिए बीमा तथा सेब के लिए 72 रुपये प्रति किलोग्राम का न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) दिया जाएगा ।

3-भूमिहीन, काश्तकार और भूमि-स्वामी कृषक परिवारों को प्रति वर्ष  4,000 रुपए  की अतिरिक्त वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी. 

4-राज्य की भूमि पर खेती करने वाले भूमिहीन किसानों को 99 वर्ष के पट्टे की व्यवस्था दी जाएगी. 

5-जम्मू-कश्मीर में किसानों के लिए 100 प्रतिशत सिंचाई सुनिश्चित करने के लिए सभी जिला स्तरीय सिंचाई परियोजनाओं के लिए 2,500 करोड़ रुपये का कोष स्थापित किया जाएगा. 

6-जम्मू-कश्मीर के युवाओं के लिए पार्टी ने योग्य युवाओं को एक वर्ष के लिए  3,500 रुपए प्रतिमाह तक बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा. 

7-30 दिन के भीतर जॉब कैलेंडर जारी करके एक लाख रिक्त सरकारी पदों को भरा जाएगा. 

कब होंगे विधानसभा चुनाव?

90 सदस्यीय जम्मू-कश्मीर विधानसभा के लिए मतदान तीन चरणों में 18 सितंबर, 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को होगा। नतीजे 8 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे. कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस ने जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव के लिए चुनाव पूर्व गठबंधन किया है.  यह चुनाव अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद पहली बार हो रहा है. सीट बंटवारे के अनुसार, एनसी 51 सीटों पर चुनाव लड़ेगी, जबकि कांग्रेस 32 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. 

calender
16 September 2024, 08:46 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!