Jammu Kashmir Elections 2024: तीसरे चरण के मतदान के लिए मंच तैयार; 39 लाख से अधिक मतदाता डालेंगे वोट

Jammu Kashmir Elections 2024 Phase 3 Voting: जम्मू-कश्मीर में आज विधानसभा चुनाव का तीसरा और अंतिम चरण का मतदान होना है. अंतिम मुकाबले में 40 सीटों पर 415 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. बता दें कि इस चरण में 39 लाख से ज्यादा मतदाता वोट डालेंगे.

JBT Desk
JBT Desk

Jammu Kashmir Elections 2024 Phase 3 Voting: जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव 2024 का तीसरा और अंतिम चरण का चुनाव मंगलवार, 1 अक्टूबर को होने वाला है. इस चरण में मतदान 40 विधानसभा सीटों पर अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं. अंतिम चरण के चुनाव के लिए प्रचार रविवार शाम को समाप्त हो गया और मतदान अवधि के दौरान कानून एवं व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने के लिए पूरे केंद्र शासित प्रदेश में सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है.

40 निर्वाचन क्षेत्रों में से 24 जम्मू संभाग में और बाकी कश्मीर में आते हैं. केंद्र शासित प्रदेश में चुनाव के अंतिम चरण में मंगलवार को 3.9 मिलियन से अधिक लोग अपने वोट डालेंगे. नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस गठबंधन में चुनाव लड़ रहे हैं, जबकि पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) दो अन्य प्रमुख पार्टियां हैं.

चुनावी विधानसभा सीटों पर सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था

सभी चुनावी विधानसभा सीटों पर चुनाव को देखते हुए सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था की गई है. केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीआरपीएफ) और त्वरित प्रतिक्रिया दल (क्यूआरटी) को पहले से ही आतंकवाद प्रभावित उधमपुर, बारामूला, कठुआ और कुपवाड़ा क्षेत्रों में तैनात किया गया है. जम्मू क्षेत्र के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (एडीजीपी) आनंद जैन ने कहा कि मतदान वाले क्षेत्रों में 'आतंकवाद मुक्त और शांतिपूर्ण' मतदान सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था की गई है.

चुनाव मैदान में प्रमुख उम्मीदवार

जम्मू-कश्मीर चुनाव के तीसरे चरण में सबसे प्रमुख उम्मीदवार पीपुल्स कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष और पूर्व मंत्री सज्जाद लोन और नेशनल पैंथर्स पार्टी इंडिया के अध्यक्ष देव सिंह हैं. लोन कुपवाड़ा से दो सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं, जबकि सिंह उधमपुर की चेनानी सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. वहीं अन्य प्रमुख उम्मीदवारों में जम्मू-कश्मीर के पूर्व मंत्री रमन भल्ला (आरएस पुरा), उस्मान माजिद (बांदीपुरा), नजीर अहमद खान (गुरेज़), ताज मोहिउद्दीन (उरी), बशारत बुखारी (वागूरा-क्रीरी), इमरान अंसारी (पट्टन), गुलाम शामिल हैं.

calender
01 October 2024, 06:28 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो