मोदी सरकार में 'धरती के स्वर्ग' को मिली नई पहचान; जानें 10 साल में जम्मू-कश्मीर में क्या हुआ?

Transforming Jammu Kashmir: 'धरती का स्वर्ग' कहे जाने वाले जम्मू और कश्मीर पिछले 10 सालों में काफी बदलाव देखने को मिले हैं. केंद्र में भाजपा-नेतृत्व वाली मोदी सरकार के सत्ता में आने के बाद यहां कई सुधार हुए हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में, इस क्षेत्र में शांति बहाली, विकास प्रोत्साहन और लोकतांत्रिक के लिए कई सुधार और पहलों की शुरुआत हुई है. इसी का कारण है कि यहां लोग अब लोग भयमुक्त रूप से आपने काम कर रहे हैं.

JBT Desk
JBT Desk

Transforming Jammu Kashmir: जम्मू-कश्मीर हमेशा से अपनी प्राकृतिक सुंदरता, सांस्कृतिक धरोहर और ऐतिहासिक महत्व के लिए एक अलग ही स्थान रखता है. हालांकि, इस क्षेत्र को कई साल तक संघर्ष, आतंकवाद और अस्थिरता का सामना करना पड़ा. अब ये इलाका विकास और शांति के राह में आगे बढ़ रहा है. यहां पिछले 10 साल में कई बदलाव हुए हैं जो यहां के लोगों को एक बेहतर जीवन और अवसर दे रहे हैं. केंद्र में जब से PM मोदी के नेतृत्व में बीजेपी की सरकार आई है यहां कई सकारात्मक बदलाव हुए हैं.

सरकार ने पीएम मोदी के नेतृत्व में जम्मू और कश्मीर को 'धरती का स्वर्ग' की पुरानी पहचान वापस दिलाने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं. सरकार का ध्यान यहां इफ्रास्टेक्टच सुधार, कनेक्टिविटी और पर्यटन को बढ़ावा में रहा है. इसी कारण यहां घरेलू और अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों का आना जाना बढ़ा है.

पर्यटन बढ़ा रोजगार मिला

जम्मू-कश्मीर में सरकार ने नई राजमार्गों, हवाई अड्डों और रेल लिंक के लिए काम किया है. इससे पर्यटकों का यहां आना आसान हुआ है. इसके साथ ही शिक्षा और स्वास्थ्य के लिए सरकार ने यहां बेहतर काम किया है. इन्हीं कामों का परिणाम है कि जम्मू और कश्मीर में पर्यटन की संख्या में वृद्धि हुई है. इससे हजारों निवासियों को रोजगार मिला है.

विकास और शांति एजेंडा

पीएम मोदी के जम्मू और कश्मीर के लिए विकास और शांति एजेंडा अपनाया. अगस्त 2019 में अनुच्छेद 370 हटने के बाद राज्य ऐतिहासिक मोड पर पहुंचा है. इसके बाद वो भारत के साथ पूरी तरह से एकीकृत हो गया. इससे वहां निवेश, आर्थिक विकास के अवसर खुल गए. हर कोने में तिरंगे का फहराना भारत की एकता और संप्रभुता का प्रतीक बन गया. इससे दुनिया को भी भारत की अखंडता का संदेश मिला.

कई योजनाएं चलाई गईं

केंद्र सरकार ने जम्मू कश्मीर के निवासियों के जीवन स्तर में सुधार के लिए कई विकास परियोजनाओं की शुरुआत की है. इसमें शैक्षणिक संस्थानों, स्वास्थ्य देखभाल सुविधाओं और औद्योगिक क्षेत्रों की स्थापना शामिल है. इसके साथ ही युवाओं के लिए कौशल विकास और रोजगार सृजन पर ध्यान केंद्रित किया गया. इससे उनका भविष्य बेहतर दिशा में बढ़ा है. वो अब कट्टरपंथ और आतंकवाद से किनारा कर देश के विकास में योगदान दे रहे हैं.

कानून व्यवस्था में सुधार

जम्मू कश्मीर में सबसे महत्वपूर्ण बदलावों में से एक कानून और व्यवस्था में काफी सुधार हुआ है. कभी यहां का बड़ा हिस्सा आतंकवाद से प्रभावित था. अब हिंसा में कमी आई है. राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए भी यहां कई कदम उठाए गए. PM मोदी और लेफ्टिनेंट गवर्नर मनोज सिन्हा की उपस्थिती में 7 मार्च 2024 के दिन श्रीनगर में 'विकसित भारत, विकसित जम्मू और कश्मीर' कार्यक्रम हुआ. जो बताता है कि कश्मीर अब आगे बढ़ रहा है.

सुरक्षा बलों और खुफिया अभियानों की बढ़ी हुई उपस्थिति ने आतंकवादियों और अलगाववादियों के नेटवर्क को बाधित किया है. यहां अधिक स्थिर और सुरक्षित वातावरण मिला है. 

निकाय चुनावों में लोकतांत्रिक मूल्यों की पुष्टि

जम्मू और कश्मीर में हालिया स्थानीय निकाय चुनाव लोकतांत्रिक मूल्यों के प्रति क्षेत्र की प्रतिबद्धता का प्रमाण रहे हैं. ये चुनावों राजनीतिक अस्थिरता के बाद आयोजित किए गए. इसमें देखा गया की जनता ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया. ये लोकतंत्र के प्रति उनके विश्वास को दिखाता है. इन चुनावों को करा पानी भाजपा सरकार की महत्वपूर्ण उपलब्धियों में से एक हैं. इन चुनावों के कारण वहां के जमीनी नेता मजबूत हुए हैं.

calender
28 August 2024, 02:06 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!