Watch: बिहार और झांरखंड के स्कूलों में छठ की धूम, छोटी बच्चियों ने गाना गाकर लोगों को किया हैरान, देखें वायरल वीडियो

वायरल वीडियो में साफतौर से देखा जा सकता है कि क्लास में सभी छात्राएं बैठी हैं और लोक गीत गा रही हैं. साथ ही कक्षा में टीचर भी मौजूद हैं जो स्टूडेंट्स का हौसला बढ़ा रहे हैं.

Sachin
Sachin

Chhath Puja 2023: लोक आस्था का महापर्व छठ की इन दिनों काफी धूम है, 17 तारीख से शुरू होने वाले त्योहार की बिहार और झारखंड सहित पूरे भारत वर्ष में काफी धूम है. हर किसी की जुबान पर छठ पर्व के गाने गाकर त्योहार को हर्षोउल्लास के साथ मना रहा है. घाटों पर भी साफ-सफाई का काम चल रहा है, हर जगह तैयारियों के जश्न में लोग झूम रहे हैं. इसी बीच एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें झारखंड के स्कूलों में बच्चे छठ का गीत गा रहे हैं. 

टीचरों ने बढ़ाया हौसला 

वायरल वीडियो में साफतौर से देखा जा सकता है कि क्लास में सभी छात्राएं बैठी हैं और लोक गीत गा रही हैं. साथ ही कक्षा में टीचर भी मौजूद हैं जो स्टूडेंट्स का हौसला बढ़ा रहे हैं. अब इस वीडियो को इंटरनेट खूब प्यार मिल रहा है... लोग इस पर बड़े मजेदार कमेंट भी कर रहे हैं. इस वीडियो को अभी तक 10 हजार से ज्यादा लोग देख चुके हैं. इस पर एक यूजर्स ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि 'शानदार गीत की प्रस्तुति', दूसरे लिखा कि छठ पूजा का एहसास हो रहा है. 

मन्नत पूरा होने पर हाथी अर्पित करने की परंपरा

छठ पूजा में महापर्व छठ के अवसर पर हाथी अर्पित करने की परंपरा बेहद खास है. मान्यता यह है कि जो लोग छठी मैया से मन्नत मांगते हैं और यदि उनकी मन्नत पूरी हो जाती है तो छठी मैया को हाथी अर्पित किया जाता है.

पूजा समाप्त होने के बाद नदी में प्रवाहित करने की परंपरा

संध्या अर्घ्य देने के बाद घाट से घर आने के बाद आंगन में मिट्टी से बने हाथी की मूर्ति को सजाया जाता है. हाथी के ऊपर कलश ढक्कन और दीप रखा जाता है. कलश में ठेकुआ, गन्ना और फल रखने की परंपरा है. ढक्कन के ऊपर रखे दीपक को जलाया जाता है. उसके बाद हाथी को चार गन्ने से बने कोसी से ढंका जाता है. इसके बाद सुबह घाट पर भी इसी तरह पूजा किया जाता है. वहीं अर्घ्य देने के बाद हाथी को नदी में प्रवाहित कर दिया जाता है.

calender
16 November 2023, 02:37 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!