किसानों के लिए मोदी सरकार ले आई NERACE ऐप, दुनिया से होगा कनेक्शन

Jyotiraditya Scindia Assam Visit: केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने पूर्वोत्तर क्षेत्र के विकास के लिए एक मोबाइल ऐप लॉन्च किया है. इस मोबाइल ऐप के माध्यम से किसानों को लाभ मिलेगा. सिंधिया ने इस ऐप को बागवानी उत्पादों के केंद्र के रूप में स्थापित करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया है. इस ऐप को लॉन्च करने के दौरान सिंधिया ने कहा कि, नॉर्थ ईस्ट का विकास मतलब देश का विकास है. पिछले दस वर्षों में नॉर्थ ईस्ट के विकास के लिए कई कदम उठाए गए हैं.

JBT Desk
JBT Desk

Jyotiraditya Scindia Assam Visit: केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया अपनी पहली दो दिवसीय यात्रा के तहत शुक्रवार को गुवाहाटी पहुंचे. इस दौरान उन्होंने पूर्वोत्तर राज्यों के किसानों के विकास के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं. यहां सिंधिया ने एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि पूर्वोत्तर क्षेत्र संस्कृति, परंपरा, संसाधनों की प्रचुरता का भंडार है और उस भंडार को दुनिया के सामने प्रदर्शित किया जाना चाहिए.

असम दौरे के दौरान सिंधिया ने पत्रकारों से बातचीत में कहा की मोदी सरकार ने पूर्वोत्तर के विकास के लिए केंद्र के बजट में स्वीकृत राशि में भारी बढ़ोतरी की है और ये आगे भी जारी रहेगी.बता दें कि, केंद्र की मोदी सरकार ने पिछले दस वर्षों में नॉर्थ ईस्ट राज्यों के विकास के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं. इसी क्रम में पूर्वोत्तर के विकास के लिए केंद्र सरकार ने केंद्र के बजट में स्वीकृत राशि में काफी बढ़ोतरी की है.

सिंधिया ने किसानों के लिए लॉन्च किया मोबाइल ऐप

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अपने सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर लिखा है, "पूर्वोत्तर किसानों के लिए डिजिटल इंडिया! पूर्वोत्तर के किसानों के लिए एक ऑनलाइन वैश्विक मंच - NE-RACE ऐप लॉन्च करके खुशी हुई , जो पूर्वोत्तर को उच्च मूल्य वाले बागवानी उत्पादों के केंद्र के रूप में स्थापित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा. यह क्षेत्र के किसानों को न केवल उत्पादक बल्कि अंतरराष्ट्रीय कृषि मूल्य श्रृंखला में एक विश्वसनीय भागीदार भी बनाएगा.

NERACE ऐप से किसानों को मिलेगा ये लाभ

सिंधिया ने पूर्वोत्तर किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए एक ऐप लॉन्च किया है. इस ऐप का नाम NE-RACE ऐप है. यह एक एकीकृत डिजिटल प्लेटफॉर्म है जो क्षेत्र के किसानों को वैश्विक बाजार से जोड़ता है. यह सीधे लेनदेन और मूल्य निर्धारण को सक्षम बनाता है. इस ऐप में हेल्पलाइन नंबर भी है जो अंग्रेजी, हिंदी, असमिया, बंगाली, नेपाली, खासी, मिज़ो और मणिपुरी भाषा में है. इस ऐप का उद्देश्य उत्तर पूर्व भारत में कृषि कनेक्शन बढ़ाकर किसानों और विक्रेताओं को एक साथ लाना है. यह ऐप किसानों को बड़े उपभोक्ता तक पहुंचाने में मदद करेगा और उनकी आय में सुधार और किसानों और खरीदारी के बीच का अंतर को पाटकर नए अवसरों का लाभ उठाने का अधिकार देगा.

किसानों के लिए लगातार कदम उठा रहे सिंधिया

बता दें कि, इससे पहले मंगलवार को केंद्रीय मंत्री सिंधिया ने एक समीक्षा बैठक की और डाक विभाग की 100-दिवसीय कार्य योजना पर चर्चा की. उनके गतिशील नेतृत्व और मार्गदर्शन में, डाक विभाग का लक्ष्य राष्ट्र और उसके नागरिकों को लाभ पहुंचाने के लिए प्रमुख पहलों के माध्यम से सेवा वितरण को बदलना और दक्षता बढ़ाना है. संचार मंत्रालय के अनुसार, डाक विभाग 100 दिनों में पूरे देश में 5,000 डाक चौपालों का आयोजन करेगा. "इस पहल का उद्देश्य आवश्यक सरकारी और नागरिक-केंद्रित सेवाओं को सीधे ग्रामीण क्षेत्रों में पहुँचाना है, जिससे पहुँच और सुविधा में सुधार हो. डाक चौपाल ग्रामीण निवासियों और सरकारी कार्यों के बीच महत्वपूर्ण कड़ी के रूप में काम करेंगे, जिससे दूरी और पहुँच जैसी बाधाएँ कम होंगी.

calender
13 July 2024, 12:30 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!