जानिए 15 अगस्त के दिन लाल किले पर कितनी हाई रहेगी सिक्योरिटी

Independence Day: स्वतंत्रता दिवस के शुभ अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 अगस्त को सुबह 7:30 बजे लाल किले की प्राचीर से अपना भाषण शुरू करेंगे, जो उनका लगातार 11वां स्वतंत्रता दिवस संबोधन होगा. इस दौरान एक तरफ जहां दिल्ली में इस समारोह तक नो फ्लाइंग जोन घोषित किया गया. वहीं, दूसरी तरफ बुधवार देर रात से ही राजधानी के बॉर्डर सील कर दिए गए हैं. इसके अलावा राजधानी में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं.

JBT Desk
JBT Desk

Independence Day: स्वतंत्रता दिवस के शुभ अवसर पर  लाल किले पर होने वाले भव्य समारोह को ध्यान में रखते हुए  दिल्ली में सुरक्षा व्यवस्था के बेहद कड़े इंतजाम किए गए हैं. ऐसे में राजधानी में जमीन से आसमान तक सुरक्षा के बेहतर इंतजाम किए गए हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 अगस्त को सुबह 7:30 बजे लाल किले की प्राचीर से अपना भाषण शुरू करेंगे, जो उनका लगातार 11वां स्वतंत्रता दिवस संबोधन होगा.  

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, एक तरफ जहां दिल्ली में इस समारोह तक नो फ्लाइंग जोन घोषित किया गया.  वहीं, दूसरी तरफ बुधवार देर रात से ही राजधानी के बॉर्डर सील कर दिए गए हैं. एक भी व्यावसायिक वाहन (Commercial Vehicles)को दिल्ली में एंट्री करने की परमिशन नहीं होगी. ऐसे में आइए जानते हैं कि स्वतंत्रता दिवस समारोह को लेकर राष्ट्रीय राजधानी में  किस तरह के सुरक्षा इंतजाम होंगे. 

बॉर्डर सील 

अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार,  बुधवार रात 11.30 बजे के बाद हरियाणा-दिल्ली और उत्तर प्रदेश-दिल्ली से राष्ट्रीय राजधानी की सभी बॉर्डर व्यावसायिक भारी वाहनों की आवाजाही के लिए सील कर दिए जाएंगे.  यह बैन गुरुवार आधी रात तक लागू रहेगा. इसके अलावा राजधानी में प्रवेश करने वाले अन्य वाहनों की जांच की जाएगी. 

भारी संख्या में पुलिसबल तैनात

इसी के साथ समारोह के अवसर पर दिल्ली पुलिस ने 10,000 से अधिक पुलिसकर्मियों और 3,000 ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को तैनात किया है.  लाल किले से जोड़ने वाली सड़कों पर 3,000 से अधिक ट्रैफिक पुलिस कर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है. वहीं लाल किले में सुरक्षा एजेंसियों की तैनाती पहले ही कर दी गई है. 

AI कैमरों से निगरानी 

इसके साथ ही केंद्रीय और नई दिल्ली में 700 एआई-आधारित चेहरे की पहचान करने वाले कैमरे लगाए गए हैं.  डीसीपी (नई दिल्ली) देवेश कुमार महला के अनुसार,  स्वतंत्रता दिवस के लिए मजबूत सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए 700 एआई-आधारित चेहरे की पहचान करने वाले सीसीटीवी कैमरे खरीदे गए हैं.  इन कैमरों में हाई रिज़ॉल्यूशन पैन-टिल्ट-जूम की सुविधा है जिससे दूर से ही संदिग्ध की पहचान की जा सकती है।

भीड़ को देखते हुए सुरक्षा के कड़े इंतजाम 

इस बीच डीसीपी ने आगे कहा कि लाल किले में  होने वाले कार्यक्रम में भाग लेने के लिए आने वाले लोगों की पहचान  के लिए एक स्मार्टफोन-आधारित एप्लिकेशन का उपयोग किया जाएगा.  हमने कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए अतिरिक्त बल तैनात किए हैं.  आईजीआई एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, मॉल, मेट्रो स्टेशन और बाजारों सहित कई जगहों पर अतिरिक्त पुलिस और अर्धसैनिक बलों को तैनात किया गया है. 

फ्लाइंग ऑब्जेक्ट पर बैन 

15 अगस्त तक लालकिले के आसपास फ्लाइंग ऑब्जेक्ट को उड़ाने पर भी बैन लगा दिया गया है.  जबकि दिल्ली एयरपोर्ट पर नोटम जारी कर दिया गया है. इसके अनुसार, 15 अगस्त सुबह 6 से 10 बजे तक और शाम 4 से 7 बजे तक गैर निर्धारित उड़ानों को नहीं उतरने की और न ही उड़ान भरने की इजाजत दी जाएगी.  इस दौरान पतंगों पर भी कड़ी निगरानी रखी जाएगी.

calender
14 August 2024, 10:38 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!